Thursday , September 19 2024

एमओयू पर संदेह करने वाले देखें भव्य हेल्थ सिटी विस्तार हॉस्पिटल को : मुख्यमंत्री

-300 बिस्तरों वाले सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन किया योगी आदित्यनाथ ने

सेहत टाइम्स

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जो लोग एमओयू पर संदेह करते हैं, उन्हें आकर हेल्थसिटी विस्तार हॉस्पिटल को देखना चाहिये, 300 बिस्तरों वाला यह अस्पताल कितना भव्य बना है, मुझे खुशी है कि हेल्थ सिटी विस्तार हॉस्पिटल के लिए वर्ष 2018 में सरकार के साथ जो एमओयू हस्ताक्षरित किया गया था, वह डॉ संदीप कपूर ने पूरा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हॉस्पिटल के उद्घाटन की पूर्णाहुति के समय बरसात हो रही है, यह दर्शाता है कि हॉस्पिटल के निर्माण पूरे मन से किया गया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार हमेशा आपकी सहायता के लिए तैयार है। विशिष्ट अतिथि के रूप समारोह में शामिल उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भी अस्पताल का भ्रमण कर उपलब्ध सुविधाओं को देखा। उन्होंने अस्पताल के बारे में डॉ संदीप कपूर के साथ चर्चा भी की।

प्रत्येक मरीज के उपचार को लेकर प्रतिबद्ध राज्य सरकार

योगी ने कहा कि जब व्यक्ति अपना स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए धनराशि को वहन नहीं कर सकता वहां सरकार उसके साथ खड़ी है इसके लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी है, हम इसके लिए मोदी जी का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं लेकिन बहुत सारे लोगों को हम लोगों ने राज्य से भी मुख्यमंत्री आयुष्मान भारत की योजना के साथ जोड़ा है और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के साथ जोड़ने के साथ ही हमारे जन प्रतिनिधि का या कोई पीड़ित स्वयं भी मुझे पत्र लिखता है कि उपचार करने के लिए मेरे पास और कोई माध्यम नहीं है, मुझे धनराशि चाहिए तो मैं मुख्यमंत्री राहत कोष से भी उन्हें धनराशि उपलब्ध करवाता हूं। अब तक मैं 1,88,000 लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से धनराशि उपलब्ध करवाई है।

मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित योगी आदित्यनाथ ने फीता काटकर और बटन दबाकर उद्घाटन किया उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश के अंदर फरवरी 2018 में पहला इन्वेस्टर समिट आयोजित करके हम लोगों ने प्रदेश में निवेश की संभावनाओं के लिए द्वार खोले थे। उन्होंने कहा कि एक अस्पताल केवल हॉस्पिटल नहीं होता है वह सेवा का माध्यम तो है लेकिन सेवा के साथ-साथ ढेर सारे परिवारों की आजीविका का भी माध्यम बनता है। उन्होंने कहा कि मैं आज डॉ संदीप कपूर और उनकी पूरी टीम को इस बात के लिए बधाई दूंगा कि सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल उन्होंने बनाकर के तैयार किया और आज मुझे इसके लोकार्पण के लिए आपके बीच में आने का अवसर प्राप्त हुआ है।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने पहले पूरे अस्पताल का भ्रमण किया, उनके साथ क्षेत्रीय विधायक योगेश शुक्ला लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल भी उपस्थित रहीं। डॉ संदीप कपूर के साथ ही डॉ संदीप गर्ग, डॉ राजेश अरोरा, डॉ केबी जैन ने पुष्पगुच्छ से मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह के रूप में भगवान कृष्ण की मूर्ति भेंट की।

समारोह में अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ संदीप कपूर ने अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि आज हमारे लिए बहुत सौभाग्य का दिन है कि हमारे प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हमारे बीच यहां पधारे हैं। उन्होंने बताया कि कैसे चिकित्सक के रूप में विवेकानंद पॉलीक्लीनिक से शुरू हुई उनकी यात्रा हेल्थसिटी विस्तार तक पहुंची। उन्होंने कहा कि सरकार काम करने वालों के साथ है, सरकार के सभी विभागों ने अस्पताल निर्माण में हमारा साथ दिया। उन्होंने बताया कि तीन एकड़ में फैले इस अस्पताल में 2 लाख स्क्वायर फीट पर निर्माण किया गया है, 300 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में 40 ओपीडी रूम, 10 ओटी, 50 मेडिकल केयर बेड हैं। डॉ संदीप कपूर ने कहा कि अस्पताल के अनुभवी डॉक्टर ही इन्वेस्टर हैं, डॉक्टर ही परफॉर्मर है, डॉक्टर ही संचालन कर रहे हैं। इसलिए इसके निर्माण में अपेक्षाकृत कम व्यय हुआ है, कम व्यय लगा है, तो इलाज भी अपेक्षाकृत सस्ता होगा, जिसका सीधा लाभ मरीजों को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.