योगी ने मास्‍क का अनिवार्य उपयोग कराने के दिये निर्देश, स्‍कूल अब 4 अप्रैल तक बंद

-कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिये मुख्‍यमंत्री ने  

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बढ़ते कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में संक्रमण को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने के निर्देश देते हुए इसके नियंत्रण के लिए सभी उपायों को सुनिश्चित किए जाने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कक्षा 1 से 8  तक के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों को 4 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्‍होंने मास्‍क का अनिवार्य रूप से पालन कराने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने आज 30 मार्च को अपने सरकारी आवास पर एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग का कार्य पूरी क्षमता के साथ किया जाए, संक्रमण के संदिग्ध मामलों में अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट किए जाएं। फोकस टेस्टिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा समूहों में संचालित संस्थानों जैसे बालिका संरक्षण गृह, वृद्ध आश्रम, अनाथालय, रेजिडेंशियल स्कूल आदि में कोविड की जांच प्राथमिकता पर की जाए। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में निगरानी समितियों को पूरी तरह सक्रिय करने के निर्देश दिए इसके तहत इन समितियों को अपने क्षेत्र में बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखनी है तथा उनकी कोविड जांच करवानी है। उन्‍होंने सिविल डिफेंस, युवक मंगल दल, महिला मंगल दल आदि संगठनों को निगरानी कार्य से जोड़ने का निर्देश दिये। उन्‍होंने कहा कि कॉन्टेक्ट टेस्टिंग को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि पॉजिटिव व्यक्ति के अधिक से अधिक कॉन्टेक्ट को चिन्हित करते हुए ऐसे लोगों की जांच कराई जाए।

मुख्यमंत्री ने डेडीकेटेड कोविड अस्पतालों को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार कोविड चिकित्सालयों की संख्या में वृद्धि की जाए इसके तहत पहले चरण में सरकारी अस्पतालों को डेडीकेटेड कोविड चिकित्सालय के रूप में उन्हें एक्टिवेट किया जाए। मुख्यमंत्री ने कोविड संक्रमण से बचाव के संबंध में लोगों को निरंतर जागरूक करने के निर्देश भी दिए हैं इसके तहत पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम का प्रयोग करने के साथ ही सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित कराने के लिए कहा है। उन्होंने मास्‍क के अनिवार्य उपयोग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को बंद करने के निर्देश के साथ ही कहा है कि अन्य विद्यालयों में भी कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने वैक्‍सीनेशन कार्य में और तेजी लाने के निर्देश देते हुए इसे भारत सरकार की गाइडलाइंस और क्रम के अनुरूप संचालित करने को कहा है। उन्होंने यह भी कहा कि वैक्‍सीनेशन कराने वाले सरकारी कर्मियों को टीकाकरण की तिथि पर 1 दिन का अवकाश अनुमन्‍य किया जाए इसी प्रकार निजी सेक्टर के कर्मियों के लिए भी अवकाश की व्यवस्था कराई जाए।

बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, स्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल, अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश जी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार और सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार उपस्थित थे।