Monday , November 28 2022

रोग में दवा के साथ योग, मतलब सोने पर सुहागा

आईएमए-कृष्‍णा होलिस्टिक लाइफ सेंटर ने संयुक्‍त तत्‍वावधान में मनाया योग दिवस, फ्री कैम्‍प भी लगाया

लखनऊ। इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन, लखनऊ एंव कृष्णा होलिस्टिक लाइफ स्टाइल सेन्टर द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेम्‍बर वक्‍फ ट्रि‍ब्‍युनल आईएएस एसएमए रिजवी थे तथा विशिष्ट अतिथि चेयरमैन आईएमए एएमएस यू0पी0चेप्टर डा0 सूर्यकान्त थे। मुख्य अतिथि एसएमए रिजवी ने कहा भारत सरकार द्धारा वेलनेस का प्रचार प्रसार किया जा रहा है वेलनेस के पांच घटक होते हैं शारीरिक, सामाजिक, भावनात्मक, आध्यात्मिक एवं बौद्धिक इन सभी पांचों घटकों का अगर हम अपने जीवन में विकास करें तो हम जीवन भर निरोगी रह सकते हैं।

 

विशिष्ट अतिथि डा0 सूर्यकान्त ने बताया कि योग का मतलब अपने व्‍यक्तित्‍व में जोड़ना है योग के वैसे तो 8 आयाम होते है लेकिन आमलोग आसान, प्राणायाम एवं ध्यान से काफी हद तक स्वस्थ रह सकते हैं। उन्होंने बताया योग से कई बीमारियो पर नियंत्रण भी पाया जा सकता है बशर्ते चिकित्सक की सलाह से दवा भी साथ चलती रहे। डा सूर्यकान्त ने बताया उनके निर्देशन में अस्थमा के रोगियो पर योग एवं प्राणायाम का प्रयोग काफी हद तक सफल रहा है एम्स दिल्ली में भी सीओपीडी रोगियों पर प्राणायाम का अच्छा प्रभाव देखा गया है।

 

इस अवसर पर आईएमए लखनऊ के अध्यक्ष डा0 जीपी सिंह ने कहा कि करो योग रहो निरोग।डा जीपी सिह ने बताया कि देश में गैर संचारी रोग जैसे डायबिटीज, हाईपरटेन्शन, हृदय रोग, स्ट्रोक, कैन्सर एवं श्वांस के रोग काफी बढ़ रहे हैं। इन रोगों के बढ़ने के प्रमुख कारण हैं- अस्वस्थ जीवन शैली, मोटापा, मानसिक तनाव, फास्ट फूड का प्रचलन एवं शारीरिक निष्क्रियता। इन लोगों के लिए एलोपैथिक चिकित्सा में जीवन भर उपचार लेना पड़ता है और कई बार प्रभावी उपचार भी उपलब्ध नहीं है। अतः समय की यह मांग है कि चिकित्सा के साथ-साथ लोग अपनी जीवन शैली में बदलाव लायें एवं योग भी करें।

 

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के अवसर पर आई0एम0ए0 भवन में प्रातः 6 से 8 बजे के बीच में निशुल्क कैम्प में मधुमेह उच्च रक्तचाप का चेकअप किया गया जिसमें लगभग 60 मरीज आये और उसमे से 38 मरीजो का मधुमेह की जांच हुई और दवायें वितरण की गयीं। योगाभ्यास कृष्णा होलिस्टिक लाइफस्टाइल सेन्टर के योग प्रशिक्षकों अरुणेश, अनुष्का द्वारा कराया गया एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें कृष्णा होलिस्टिक लाइफस्टाइल सेन्टर के चेयरमैन डा राकेश सिह ने योग द्धारा बीमारियों की रोकथाम पर नये युग पर खानपान के बारे में अपनी व्‍याख्‍यान दिया और कहा दिन में पांच वक्त की नमाज पढ़ना भी योग है। इससे डायबिटीज एवं बीपी एवं हृदय रोगियों को भी फायदा मिलता है।

 

धन्‍यवाद ज्ञापन डा0 शैलेन्द्र कुमार यादव ने देते हुए सभी के स्‍वस्‍थ रहने की कामना की।