Wednesday , October 11 2023

कोरोना महामारी के परिप्रेक्ष्य में हनुमानजी की पूजा समसामयिक

-महर्षि विवि में बड़े मंगल का भंडारा हुआ लेकिन सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ

लखनऊ। महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, लखनऊ में आज ऑनलाइन ई-भण्डारे का आयोजन विविध ई- ऐप के माध्यम से किया गया। भण्डारे के पूर्व सुन्दर काण्ड का पाठ भी सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करते हुये किया गया। सुन्दरकाण्ड के पश्चात ई-भण्डारे का भव्य आयोजन किया गया। उसके साथ ही सर्जिकल फेस मास्क भी कोरोना से बचाव हेतु वितरित किये गए।

ई सुन्दरकाण्ड पाठ एवं भण्डारे के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने महर्षि परिवार के सभी सदस्यों को आनलॉइन जूम ऐप के द्वारा बड़ा मंगल की बधाई प्रेषित की एवं कहा कि हनुमानजी की पूजा-अर्चना वर्तमान कोरोना महामारी के परिपेक्ष्य में बहुत ही समसामयिक है, जब सम्पूर्ण विश्व कोरोना वायरस की चुनौतियों से लड़ रहा हो। उन्‍होंने उम्‍मीद जतायी कि चिकित्सा विज्ञान में कोविड-19 के उपचार की दवा की खोज जल्‍दी ही होगी। उन्‍होंने कहा कि ज्येष्ठ का मंगल लखनऊ का एक बहुत ही प्राचीन त्यौहार है, इस अवसर पर हमें हनुमानजी, जो संकटमोचक हैं, से प्रार्थना करनी चाहिए कि हम सभी को स्वस्थ एवं सुखी रखें। महर्षि परिवार के चतुर्थ विशाल एवं प्रथम ई-भण्डारे का संदेश था’’कोरोना हारेगा भारतवर्ष जीतेगा’’।

ई-सुन्दरकाण्ड पाठ के उपरान्त, मंगलमान संस्था, जो लखनऊ नगर निगम के तत्वाधान में कार्य कर रही है, उसके विशेष सहयोग से लखनऊ के विभिन्न भागों में भी प्रसाद वितरित कराया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के बोर्ड ऑफ गवर्नेंस के मेम्बर राहुल भारद्वाज ने भी नोएडा से ऑनलाइन माध्यम से प्रतिभाग किया। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 भानुप्रताप सिंह, कुलसचिव प्रो0 अखण्ड प्रताप सिंह, महर्षि विद्या मन्दिर के प्रबन्धक अनूप श्रीवास्तव, प्रधानाचार्या आभा भरत शाह सहित विश्वविद्यालय के समस्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक सदस्य उपस्थित रहे।