अच्छी नींद न लेकर दिल और दिमाग की बीमारियों को न्योता दे रहे हैं आप

वर्ल्ड स्लीप डे पर मनोचिकित्सक ने दी महत्वपूर्ण जानकारी

डॉ अलीम सिद्दीकी

लखनऊ। यदि आप लंबे समय तक अच्छी तरह से नहीं सोते हैं तो इससे हृदय संबंधी शिथिलता, दिल का दौरा पड़ने की संभावना, सेरेब्रल वेस्कुलर एक्सीडेंट या ब्रेन स्ट्रोक पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।

वर्ल्ड स्लीप डे (15मार्च) के मौके पर यह जानकारी देते हुए मनोचिकित्सक व आईएमए लखनऊ के सम्पादक डॉ अलीम सिद्दीकी ने बताया कि नींद की बीमारी बहुत आम है।

 

उन्होंने बताया कि नींद की जरूरत का अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि जानकारी निकालने के लिए नींद की कमी को अपराधी के लिए एक यातना के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।  डॉ अलीम ने बताया कि नींद एक ऐसा महत्वपूर्ण शारीरिक कार्य है। आपको इसका ध्यान रखना चाहिए।

उन्होंने बताया कि यदि आप 3 से 7 दिनों तक नहीं सोते हैं, तो बहुत ज्यादा संभावना है कि आप मिर्गी के दौरे, मनोविकृति, एनजाइना के शिकार हो सकते हैं।

डॉ अलीम ने बताया कि नींद की कमी से प्रतिरक्षण तंत्र में गिरावट, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के बिगड़ने, शरीर में दर्द, धीमी गति से मानसिक प्रसंस्करण, तनाव हार्मोन में वृद्धि होती है, इसलिए यह कई प्रकार के रोगों को बढ़ावा देगा।

यदि आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो इससे आपके मस्तिष्क में न्यूरॉन्स डेड हो सकते हैं, इसलिए अच्छी तरह से जीने के लिए अच्छी नींद लें।