चाहे सलमान खान हों या सपना, कांग्रेस की कोशिश नहीं बना पायी दोनों को अपना

पहले सलमान और अब सपना चौधरी ने झटक दिया कांग्रेस का ‘हाथ’

नयी दिल्‍ली /लखनऊ। लोकसभा चुनाव की गोटियां बिछी हुई हैं। पांच साल तक सत्‍ता से दूर रह चुकी कांग्रेस येन केन प्रकारेण सत्‍ता में वापसी को बेचैन है। बॉलीवुड से जुड़े कलाकारों का राजनीतिक कनेक्‍शन हमेशा से होता आया है इसी के मद्देनजर कांग्रेस इन स्‍टार्स को अपनी पार्टी के न सिर्फ प्रचार बल्कि पार्टी में शामिल होने की चाहत मन में संजोये है। लेकिन कांग्रेस के इन मंसूबों को अभी दो स्‍टार्स ने ठेंगा दिखा दिया है। जी हां बॉलीवुड के दबंग खान यानी सलमान खान और हरियाणवी बाला सिंगर व डांसर सपना चौधरी ने कांग्रेस में जाने का स्‍पष्‍ट रूप से खंडन करके जहां इन चर्चाओं को सिरे से खारिज किया है बल्कि कांग्रेस के रणनीतिकारों को एक झटका भी दिया है।

 

सपना चौधरी के मामले में तो बाकायदा उनका एक फोटो भी जारी किया गया जिसमें कहा गया कि वह कांग्रेस की सदस्‍यता का फॉर्म भर रही हैं। लेकिन इसके बाद सपना चौधरी ने इसका जोरदार तरीके से खंडन करते हुए कहा कि यह फोटो पुरानी है और मैं कांग्रेस में कतई शामिल नहीं हो रही हूं। सपना ने साफ कर दिया है कि मैं एक कलाकार हूं और मेरा  राजनीति में जाने का कोई इरादा नहीं है और न ही मैं इसका प्रचार करने जा रही हूं। प्रियंका गांधी के साथ वायरल हो रहा मेरा फोटो पुराना है।

 

इसी प्रकार पिछले दिनों बॉलीवुड स्‍टार सलमान खान ने भी अपने चुनाव लड़ने की अटकलों को सिरे से खारिज कर दिया है। माना जा रहा है कि‍ अभिनेता सलमान को अपने नाम से आगे लगे अभिनेता शब्‍द से ‘अभि’ हटाकर सिर्फ ‘नेता’ लिखना पसंद नहीं है। अपने खास अंदाज के लिए प्रशंसकों में लोकप्रिय इस ‘दबंग’ खान ने न सिर्फ चुनाव लड़ने, बल्कि प्रचार से भी दूर रहने का फैसला किया है। इस फैसले के बारे में सलमान खान ने ट्वीटर के माध्‍यम से जानकारी दी है। दरअसल पिछले कुछ समय से ऐसी चर्चा चल रही थी कि कांग्रेस इंदौर सीट से सलमान खान को लोकसभा चुनाव लड़ाना चाह रही है। सलमान खान ने एक ट्वीट कर कहा था, ”न चुनाव लड़ूंगा और न किसी पार्टी का प्रचार करूंगा।” सलमान ने खुद के चुनाव लड़ने की बातों को कोरी अफवाह बताया।

 

कांग्रेस सलमान खान को मध्य प्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर सीट से चुनाव लड़ाना चाहती थी। पिछले कुछ माह से कांग्रेस से यह मांग भी उठ रही थी। दरअसल इंदौर लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। कांग्रेस सलमान के सहारे इस सीट पर 30 साल बाद जीत दर्ज करने की उम्मीद लगा रही थी।

 

आपको बता दें कि सलमान खान का जन्म भी इंदौर के पलासिया इलाके में हुआ था। मुंबई जाने से पहले उन्होंने इंदौर शहर में अपने बचपन का काफी समय गुजारा है। ऐसी स्थिति में कांग्रेस को लगा था कि बॉलीवुड एक्‍टर के चलते उनके फैंस होने के साथ ही सलमान को व्‍यक्तिगत रूप से जानने वाले भी काफी लोग इंदौर में हैं, जिससे कांग्रेस भाजपा के इस 30 साल पुराने गढ़ पर अपना कब्‍जा जमा लेगी, लेकिन सलमान के ट्वीट ने कांग्रेस की सोच के इस गुब्‍बारे की हवा निकाल दी।