Tuesday , August 23 2022

यूनीफॉर्म पहन कर ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे सीएमएस के बच्‍चे

-जूनियर वर्ग तक की कक्षायें 16 मई तक व 9 से 12 तक की 31 मई तक चलेंगी ऑनलाइन कक्षायें

जगदीश गांधी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ सिटी मोन्टेसरी स्कूल द्वारा लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन क्लासेज चलाई जा रही हैं, यही नहीं क्‍लासेज जरूर ऑनलाइन हैं लेकिन ऑनलाइन पढ़ने के लिए भी स्‍कूल की यूनीफॉर्म पहनना आवश्‍यक है। कॉलेज के संस्‍थापक जगदीश गांधी का कहना है कि ये क्‍लासेज छात्रों के लिए बेहद उपयोगी एवं लाभदायक सिद्ध हो रही है। इस दौरान छात्रों के समय का सदुपयोग होने के साथ ही उनकी पढ़ाई का कोर्स भी पूरा हो रहा है।

हेड इंटरनेशनल रिलेशन्‍स शिशिर श्रीवास्‍तव द्वारा यह जानकारी देते हुए  बताया गया कि सी.एम.एस. में प्री-प्राइमरी, प्राइमरी एवं जूनियर वर्ग के छात्रों की ऑनलाइन क्लासेज 16 मई तक चलेंगी जबकि कक्षा-9 से 12 तक विद्यार्थियों की ऑनलाइन क्लासेज 31 मई तक चलेंगी। उन्‍होंने कहा संस्‍थापक जगदीश गांधी का मानना है कि स्‍कूल की यूनीफॉर्म पहन कर पढ़ने से छात्रों की मनःस्थिति पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है और वे मानसिक रूप से तैयार होकर पढ़ाई करते हैं, जिसका उन्हें सकारात्मक परिणाम प्राप्त होता है।

डॉ गांधी के अनुसार सी.एम.एस. के कक्षा-10 के वे छात्र, जिनकी कुछ विषयों की बोर्ड परीक्षाएं अभी  होनी है, वे भी फर्स्‍ट प्री-बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर कक्षा-11 में प्रोविजनल एडमीशन के लिए अपनी प्रधानाचार्या से ऑनलाइन सम्पर्क करें। इन छात्रों को आई.सी.एस.ई. बोर्ड परीक्षाओ के परिणाम के उपरान्त विद्यालय में स्थायी एडमीशन दिया जायेगा। कक्षा-11 में प्रवेश लेने के उपरान्त ये बच्चे भी कक्षा-11 की ऑनलाइन कक्षाएं अटेंड कर सकते हैं।

डॉ गांधी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध कराना सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं। सी.एम.एस. छात्रों को गूगल क्लासरूम, गूगेल हैंगआउट, जूम एप एवं व्हाट्सएप आदि की मदद से छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर रहा है।