छोटे बच्‍चों के स्‍कूल खुलने का भी इंतजार हुआ समाप्‍त, तारीखें तय

-कक्षा 6 से 8 तक के बच्‍चों के 10 फरवरी व कक्षा 1 से 5 तक के लिए 1 मार्च से खुलेंगे स्‍कूल, कोविड प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। और अंतत: छोटे बच्चों के स्कूल भी खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। कोविड-19 महामारी के चलते लंबे समय से बंद चल रहे स्कूलों को पुनः खोलने के निर्देश उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी कर दिए गए हैं। हालांकि स्‍कूलों द्वारा ऑनलाइन कक्षाएं तो संचालित की जा रही हैं लेकिन कैम्‍पस पढ़ाई नहीं हो रही थी। निर्देशों के अनुसार कक्षा 6 से 8 तक के विद्यालय 10 फरवरी से तथा कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाएं 1 मार्च से स्‍कूल प्रांगण में पूर्व की भांति लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार द्वारा प्रदेश के स्कूल शिक्षा महानिदेशक को जारी पत्र में कहा गया है कि शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए निर्धारित मानक एवं शर्तों के अनुसार विद्यालयों के पुनः संचालन के लिए जारी एस ओ पी के क्रम में सभी परिषदीय एवं निजी विद्यालयों की कक्षाओं के पुनः संचालन के लिए प्रस्ताव शासन को उपलब्ध कराया गया है। इसके तहत शासन ने तय किया है कि कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए 10 फरवरी से एवं कक्षा 1 से 5 के बच्चों के लिए एक मार्च से स्कूलों में कक्षाओं का पुनः संचालन शुरू किया जाना है। पत्र में कहा गया है पुन: संचालन के समय कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य है।

ज्ञात हो कि कोविड-19 महामारी का संक्रमण अब काफी कम हो चुका है। दूसरी ओर इसके टीकाकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। हालांकि जब तक संक्रमण पूर्ण रूप से समाप्‍त न हो जाये या सभी का वैक्‍सीनेशन न हो जाये तब तक पूर्व से बतायी जा रही सावधानियां समय-समय पर हाथों की सफाई, चेहरे पर मास्‍क और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते रहना होगा।