Sunday , May 8 2022

नियमित रूप से हो स्‍वैच्छिक रक्‍तदान, तो मुश्किलें हो जायेंगी आसान

-राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया जनता से आह्वान
-केजीएमयू ने राजभवन में आयोजित किया रक्तदान शिविर

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल ने रक्‍तदाताओं की प्रशंसा करते हुए कहा है कि अगर आमजन नियमित रूप से रक्तदान करना शुरू कर दे तो पूरे राज्य के अस्पतालों में खून की कमी की समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है।

राज्‍यपाल ने ये विचार मुख्‍य अतिथि के रूप में आज राजभवन में आयोजित रक्‍तदान शिविर का उद्घाटन करते हुए समारोह में व्‍यक्‍त किये। स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रांसफ्यूज़न मेडिसन विभाग एवं डॉ राजेंद्र प्रसाद मेमोरियल सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में राजभवन परिसर में किया गया। इस शिविर में 50 लोगों ने रक्तदान किया।

उन्होंने केजीएमयू द्वारा किए गए इस आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अभियान राज्य को गति प्रदान करेगा। इस रक्तदान शिविर में चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने स्वैच्छिक रक्तदान के लिए लोगों को प्रोत्साहित और प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि केजीएमयू में देश का सबसे बड़ा ब्लड बैंक है और केजीएमयू में भर्ती मरीजों को निरंतर निशुल्क रक्त उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रक्तदान के द्वारा कई लोगों के जीवन को बचाया जा सकेगा और उनके परिवार के लिए यह एक वरदान जैसा साबित होगा।

इस अवसर पर केजीएमयू के ट्रांसफ्यूज़न मेडिसन विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ तूलिका चन्‍द्रा ने कहा कि केजीएमयू के ट्रांसफ्यूज़न मेडिसि‍न विभाग एवं डॉ राजेंद्र प्रसाद मेमोरियल सोसाइटी के सहयोग से राजभवन में पिछले चार वर्षो से लगातार रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है और इससे रक्तदान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा हुई है जिससे रक्तदान करने वाले लोगों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है।

रक्‍तदान करने वालों में अनामिका भट्ट, केजीएमयू फार्माकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर एके सक्सेना, दंत संकाय के पीडियाट्रिक्स एंड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री के विभागाध्‍यक्ष प्रो आरके चक, प्रो राकेश दिवान, प्रो नंदलाल, अशोक देसाई एवं सुरेन्द्र ने रक्तदान कर आमजन को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव हेमंत राव के साथ ही डॉ राजेंद्र प्रसाद मेमोरियल सोसाइटी के अध्यक्ष नरेश चंद्र की विशेष उपस्थिति रही।