Tuesday , May 10 2022

कुलपति ने बताया श्रेष्‍ठ नर्स बनने के लिए एबीसीडी फॉर्मूला

केजीएमयू के नर्सिंग कॉलेज में फ्रेशर पार्टी का आयोजन

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने एक श्रेष्ठ नर्स बनने के लिए एबीसीडी का फार्मूला बताते हुए कहा कि चिकित्सा सेवा में न केवल चिकित्सकों का बल्कि नर्सिंग केयर का भी काफी महत्व है। उन्होंने कहा कि (ए) से एवेलिबिलिटी मतलब उपलब्धता, (बी) से बिहेवियर मतलब उसका व्यवहार, (सी) से कम्पीटेंसी और (डी) से डिसिप्लीन यानि अनुशासन में रहना चाहिए तभी वह समाज की सेवा करने के साथ ही एक बेहतर नर्स और इंसान बनने में सफल होगा।

कुलपति किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग कॉलेज द्वारा आज शनिवार को एम0एस0सी0 नर्सिंग 2019 बैच तथा बी0एस0सी0 नर्सिंग 2019 बैच के विद्यार्थियों की फ्रेशर पार्टी के कलाम सेंटर में हुए आयोजन के मौके पर मुख्‍य अतिथि के रूप में सम्‍बोधित कर रहे थे। बता दें कि एम0एस0सी0 नर्सिंग 2019 बैच में इस वर्ष 25 विद्यार्थियों तथा बी0एस0सी0 नर्सिंग 2019 बैच में 100 विद्यार्थियों को दाखिला मिला है।

प्रो भट्ट ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि कुछ कर गुजरने के लिए मौसम नहीं मन चाहिए। जीवन में कुछ करने के लिए मायने यह रखता है कि आप अपने को कैसे लगातार उन्नति की ओर ले जाते है। आपका व्यक्तिगत कमिटमेंट ही आपको सफलता की ओर ले जा सकता है। आप सभी इस ऐसे संस्थान के साथ जुड़ गये है जिसका सौ वर्षो से भी ज्यादा का गौरवशाली इतिहास रहा है। आपको स्वयं अपने से ही प्रतिस्पर्धा करनी होगी, तभी आप अपने और अपने माता-पिता के सपनों को पूरा कर सकते है। यह जरूरी है कि आप अच्छे चिकित्सक एवं नर्स के साथ अच्छे इंसान भी बने।

कार्यक्रम मे प्रिसिंपल नर्सिंग रश्मि पी0 जॉन ने स्वागत संबोधन किया तथा कार्यक्रम में मुख्य रूप से सह-अधिष्ठाता, डा0 पुनिता मानिक, प्रॉक्टर आनंद कुशवाहा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो0 एसएन संखवार, डीन, इंस्टीट्यूट ऑफ पैरा मेडिकल साइंसेस डॉ विनोद जैन, प्रो0 उर्मिला सिंह सहित एमएससी नर्सिंग 2019 बैच तथा बीएससी नर्सिंग के विद्यार्थी उपस्थित रहे।