Wednesday , October 11 2023

कुलपति ने प्रशासनिक कार्यों के साथ ही दिखाये पीडियाट्रिक सर्जन वाले हाथ

-केजीएमयू में ले.ज.डॉ बिपिन पुरी ने की शिशु की हर्निया की सर्जरी, दूसरे शिशु की एपेंडिक्‍स सर्जरी के दौरान किया गाइड

सेहत टाइम्‍स

खनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू के कुलपति ले.ज.डॉ बिपिन पुरी ने आज अपना पीडियाट्रिक सर्जन वाला रोल निभाते हुए दो बच्‍चों की सर्जरी में भाग लिया। इनमें एक डेढ़ वर्षीय शिशु की हर्निया की सर्जरी की तथा दूसरे शिशु की सर्जरी के दौरान सर्जरी का नेतृत्‍व करते हुए परामर्श देते हुए गाइड किया।   

कुलपति ने आज संस्‍थान के बाल शल्‍य चिकित्‍सा विभाग का दौरा किया इस दौरान उन्‍होंने जन्‍म से inguinal hernia से पीडि़त डेढ़ वर्षीय शिशु की हर्नियोटॉमी प्रोसीजर से स्‍वयं सर्जरी की। कुलपति ने हर्नियोटॉमी प्रोसीजर की तकनीक एवं जानकारियां प्रशिक्षु चिकित्सकों से साझा कीं। 

इसके अतिरिक्‍त एक अन्‍य बच्‍चे की एपेन्डिक्‍स की लैप्रोस्‍कोपिक एपेंडेक्टोमी कर रहे सर्जन को सर्जरी के दौरान परामर्श दिया। उन्‍होंने सर्जरी पश्‍चात देखभाल के बारे में भी परामर्श दिया।

सर्जरी के बाद उन्होंने जनरल सर्जरी और पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग वाले पूरे ओटी कॉम्प्लेक्स का दौरा किया। इस दौरान कुलपति वहां हो रहे सर्जरी कार्य से संतुष्‍ट नजर आये। उन्‍होंने पीडियाट्रिक सर्जरी के विभागाध्‍यक्ष डॉ जेडी रावत तथा जनरल सर्जरी विभाग के लिए हरसंभव मदद का आश्‍वासन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.