केजीएमयू में आम जनता के हित में होने जा रहा अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण सेमिनार

-विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की पहल पर 30 जनवरी को पहली बार मनाया जा रहा वर्ल्ड नेगलेक्टेड ट्रॉपिकल डिसीज़ डे

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह निर्णय लिया है कि 30 जनवरी 2020 को प्रथम वर्ल्ड नेगलेक्टेड ट्रॉपिकल डिसीज़ डे (world neglected tropical diseases day) पूरे विश्व मे मनाया जाएगा। चूंकि उत्तर प्रदेश नेगलेक्‍टेड ट्रॉपिकल बीमारियों के पनपने के लिए बहुत ही उपयुक्त स्थान है, ऐसी स्थिति में यह आवश्‍यक है कि इन बीमारियों से बचने के लिए जागरूकता लोगों तक पहुंचायी जाये।

केजीएमयू के मेडिसिन विभाग के डॉ डी हिमांशु ने बताया कि इस दिवस को यहां भी मनाया जायेगा। इसके तहत एक सेमिनार का आयोजन गुरुवार को केजीएमयू के कलाम सेंटर में किया जा रहा है।

डॉ हिमांशु ने बताया कि इसके अंतर्गत 17 बीमारियां आती हैं जिनमें डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार, लेप्रोसी, फाइलेरिया, पेट मे कृमि के कारण होने वाली बीमारियां प्रमुख हैं।

डॉ हिमांशु ने बताया कि इन बीमारियों से बचने के लिए रोकथाम एक मुख्य उपाय है जिसके लिए जागरूकता की बहुत जरूरत है। जिससे जन सामान्य को इन बीमारियों से बचाया जा सके।

डॉ हिमांशु ने बताया कि ट्रॉपिकल बीमारियों से संबंधित एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है, इस सेमिनार में उत्तर प्रदेश में इन बीमारियों से संबंधित तथ्यों को प्रस्तुत किया जाएगा, साथ ही इन बीमारियों से निपटने की रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी।