जनसंख्या पर नियंत्रण का नायाब तरीका

उत्तर प्रदेश सरकार परिवार नियोजन किट देगी नवदम्पति को

लखनऊ। जनसंख्या वृद्धि की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार ने परिवार नियोजन के संसाधनों को बढ़ावा देने के लिए नायाब तरीका खोज निकाला है। योजना के तहत, नवदंपति को आशा वर्कर्स घर जाकर परिवार नियोजन किट देंगी, जिसमें कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां होंगी। इस योजना की शुभारम्भ विश्व जनसंख्या दिवस के दिन (11 जुलाई) को होगी।
आशा मिशन परिवार विकास के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना ने बताया कि उक्त योजना में जनसंख्या वृद्धि की रोकथाम के लिए न्यू मैरिड कपल्स को टारगेट किया गया है। उन्हें शादी के तुरन्त बाद जागरूक करना है साथ ही गर्भनिरोधक संसाधन उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि किट में इमरजेंसी में उपयोग करने वाली गर्भनिरोधक गोलियां के साथ ही सामान्य स्थिति में पाई जाने वाली गोलियां भी होंगी और किट में लेटर होगा, जिसमें दो बच्चों तक परिवार सीमित र खने और परिवार नियोजन के लाभ की जानकारी उपलब्ध होगी।

विश्व जनसंख्या दिवस पर 30 जिलों से होगी शुरुआत

मिशन डायरेक्टर ने उन्होंने बताया कि जो दम्पति पढ़ लिख नहीं सकते हैं उन्हें आशा वर्कर्स पूरी जानकारी जुबानी देंगी। उन्होंने बताया कि फस्र्ट फेज में प्रदेश के 30 जिलों में योजना शुरू की जा रही है और बाद में अन्य जनपदों में योजना लागू होगी। उन्होंने बताया कि लखनऊ में योजना अवंती बाई महिला अस्पताल व क्वीनमैरी से 11 जुलाई को शुरू होगी। इसके बाद 1 अगस्त से अन्य जनपदों में शुरू होगी।