Tuesday , December 19 2023

संजय गांधी पीजीआई के ओटी में लगी आग से सर्जरी करा रहे दो मरीजों की मौत

-ओटी में लगे मॉनीटर में हुई स्पार्किंग से लगी आग के चलते महिला और बच्चे ने दम तोड़ा

-आग लगने की घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश, दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश

-आग से दो ओटी को ज्यादा नुकसान, जांच और सुझाव के लिए समिति गठित की निदेशक ने

सेहत टाइम्स

लखनऊ। संजय गांधी पीजीआई के ऑपरेशन थियेटर में आग लगने से दो मरीजों की मौत हो गयी, इनमें एक महिला और एक बच्चा शामिल है। जब हादसा हुआ उस समय इन दोनों ही मरीजों की सर्जरी चल रही थी। कैसी विडम्बना है कि रोग से छुटकारे के लिए सर्जरी करा रहे लोगों के परिजनों ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि रोग से छुटकारा तो मिलना तो दूर, उनके मरीजों की मौत का कारण रोग नहीं आग बन जायेगी।

जानकारी में आया है कि आज संस्थान की पुरानी बिल्डिंग स्थित न्यूरो सर्जरी की ओटी में आग लगी है। इस मामले में संस्थान के निदेशक डॉ आर धीमन ने बताया है कि ऑपरेशन थिएटर-1 में अपराह्न 12:40 पर मॉनिटर में स्पार्क होने के कारण आग लगी, आग पहले वर्क स्टेशन पर और फिर पूरे ओटी में फैल गई। निदेशक ने बताया कि इंस्टिट्यूट का फायर सिस्टम तुरंत सक्रिय हुआ और हाइड्रेंट सिस्टम का प्रयोग करते हुए आग पर काबू पाया गया। निदेशक के अनुसार वहां मौजूद सभी मरीजों को पोस्ट ऑपरेटिव आईसीयू में शिफ्ट किया गया। निदेशक ने यह भी कहा कि एक महिला रोगी जिसकी एंडोक्राइन सर्जरी ओटी में सर्जरी चल रही है थी, उसे बचाया नहीं जा सका। इसके साथ ही एक बच्चे को जिसकी हृदय की सर्जरी हो रही थी उसे भी वहां से निकाल कर डायलिसिस आईसीयू में लाकर बचाने की कोशिश की गई लेकिन हम उसे बचा नहीं पाए हैं। माना जा रहा है कि अत्यधिक धुएं के कारण बच्चों की मौत हुई है। निदेशक ने कहा है कि इस घटना की जांच और आगे ऐसी पुनरावृत्ति रोकने के लिए सुझाव देने के लिए समिति का गठन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आग से दो ऑपरेशन थियेटरों को ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि योजना बनाकर किये जाने वाली सर्जरी को अन्य ओटी में किये जाने की व्यवस्था की जायेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने घटना का संज्ञान लेते हुए दु:ख जताया है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आग की घटना का संज्ञान लेते हुए वरिष्ठ अधिकारियों और फायर बिग्रेड की टीमों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य तेजी से करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाने और उचित उपचार देने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने भी घटना पर दुख जताते हुए इसकी जांच के आदेश दिए हैं उन्होंने कहा कि घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा को तुरंत ही घटना स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं और आगे जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने घटना के चलते मरीज की मौत पर भी दुख जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.