Saturday , October 14 2023

तीन वर्षीय बच्‍ची के पेट से सर्जरी कर निकाला बालों का गुच्‍छा

-बच्‍ची को थी बाल खाने की आदतए केजीएमयू के पीडियाट्रिक सर्जन ने की सफल सर्जरी

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। तीन वर्षीय बच्‍ची के पेट से सर्जरी कर बालों का गुच्‍छा निकाल कर किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग ने बच्‍ची को तीन माह से लगातार हो रहे पेट दर्द से निजात दिलायी है।

मिली जानकारी के अनुसार बस्ती  निवासी अरविन्द यादव  अपनी 3 साल की बच्ची को लेकर काफी परेशान थे पिछले 3 महीने से उसके पेट में दर्द था।  इसके बाद इन्होंने बस्ती के विभिन्न अस्पतालों में इलाज करवाया लेकिन आराम नहीं हुआI अंततः उसके माता-पिता बच्ची को लेकर लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल में पहुंचे,  जहां बच्ची को प्रोफेसर जेडी रावत के अंतर्गत भर्ती किया गया। बच्ची के पेट का दर्द बढ़ता ही जा रहा था, साथ ही साथ बच्ची को उल्टियां होने लगी थीं। इस कारण बच्ची कुछ भी खाने अथवा पीने में असमर्थ थी। बच्ची के मां-बाप से बात करके पता चला कि‍ बच्ची को बाल (सिर के अथवा जमीन पर गिरे हुए टूटे हुए  बाल) खाने की भी आदत थी। 

इस बात को मद्देनज़र रखते हुए बच्ची को साइकियाट्रिक डिपार्टमेंट में भी दिखाया गया तथा और भी सम्‍बन्धित जांचें  करायी गयीं जिसमें पेट की दूरबीन से भी जांच सम्मिलित थी। इन सबसे शंका सच साबित हुई और पता चला कि‍ बच्ची के पेट में बालों का गुच्छा बन गया है। इसके बाद बच्ची का ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया। बच्चे को 20 फ़रवरी को ओटी में ले जाया गया। बच्ची को जनरल एनेस्थीसिया दिया गया और बड़ी ही कुशलता के साथ प्रोफेसर जेडी रावत और उनकी टीम ने पेट में चीरा देकर पूरा बालों का गुच्छा निकाला गया। 

4 दिन बाद बच्ची  का खाना पीना शुरू किया गया, बच्ची की हालत में लगातार सुधार होने लगा तथा बच्ची पूर्णतय स्वस्थ हो गयी। 1  मार्च को बच्चे को सकुशल छुट्टी दे दी गई। ऑपरेशन करने वाली टीम में प्रोफेसर जे डी रावत, डॉ  सुधीर सिंह और डॉ निरपेक्ष त्यागी तथा एनेस्थीसिया टीम में प्रो जीपी सिंह, डॉ प्रेमराज सिंह और ओ टी टीम में सिस्टर वंदना और सिस्टर अंजू ने सहयोग दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.