Wednesday , June 29 2022

वृक्ष ही ऑक्‍सीजन का स्रोत, इसके बिना जीवन की कल्‍पना भी नहीं

पौधारोपण अभियान के तहत आयोजित हुआ वृक्ष उत्‍सव कार्यक्रम

लखनऊ। वृक्ष ही ऑक्‍सीजन के स्रोत हैं, इसलिए वृक्ष के बिना जीवन की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है। पौधा रोपण और जल को बचाने के लिए समाज को आगे आना होगा तभी स्‍वस्‍थ भारत का निर्माण होगा और सरकार भी जागेगी।

 

यह बात संजय गांधी पीजीआई के निकट हिमालयन एन्‍क्‍लेव परिसर में रेजीडेंशियल सोसाइटी के तत्‍वावधान में रविवार को आयोजित वृक्ष उत्‍सव कार्यक्रम में कार्यक्रम के संयोजक डॉ पी के गुप्ता ने कही। सामाजिक सरोकार मंच के अध्‍यक्ष डॉ पीके गुप्‍ता ने बताया कि राखी बांधो अभियान के अंतर्गत रेसिडेंट्स एसोसिएशन के सहयोग से पौधा रोपण किया गया पर्यावरण को बचाने और जल संरक्षण अभियान से जोड़ने के लिए यह रचनात्मक अभियान सामाजिक सरोकार मंच के नेतृत्व मे विगत कई वर्षों से लखनऊ में चलाया जा रहा है। राखी बांधो अभियान का नारा है पेड़ लगाएं राखी बांधे, रक्षा का संकल्प करें। परिसर में कदम्ब, चितवन, कनेर और सहजन के पौधे लगाए गए तथा हाथ से बनायी पर्यावरण राखी बांधकर उसे बचाने का संकल्प लिया गया।

वृक्ष उत्सव का उदघाटन आवास विकास के अधिशासी अभियंता आर सी यादव ने कनेर का पौध लगा कर किया। इस अवसर पर महिलाएं बच्चे और युवाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

 

इस अवसर पर चंद्र भूषण तिवारी,  आर एम अग्रवाल, अजय कुमार सिंह, अशोक श्रीवास्तव, राम सिंह, विक्रम यादव, अनूप श्रीवास्तव, डीपी सिंह आदि ने ‘पेड़ लगाए राखी बांधें, रक्षा का संकल्प करें’ के नारे के साथ लोगों का उत्साहवर्धन किया और पौधों को बचाने का संकल्प लिया। अंत मे आरएम अग्रवाल ने सबका धन्यवाद किया, और इस मुहिम को बढ़ाने का संकल्प लिया।