Friday , December 3 2021

छात्रों को बताया, किन कारणों से होती हैं ज्‍यादातर वाहन दुर्घटनायें

-रोड सेफ्टी वीक के अवसर पर केजीएमयू के पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय ने आयोजित किया कार्यक्रम

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय में पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय द्वारा ‘रोड सेफ्टी वीक’ के अवसर पर छात्रों को सड़क पर वाहन चलाने सबंधी नियमों की जानकारी एवं जागरूक करने के सबंध में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि शैफुद्दीन, ए0सी0पी0, ट्रैफिक, उत्तर प्रदेश पुलिस रहे। शैफुद्दीन ने छात्र – छात्राओं को दिए व्याख्यान में रोड सेफ्टी रूल्स के बारे में विस्तृत रूप से बताया। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारणों जैसे ट्रैफिक रूल्स न मानना, लापरवाही से गाड़ी चलाना, गलत तरीके से वाहन ओवर टेक करना, नशे का सेवन कर वाहन चलाना, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना, ओवर स्पीड में गाड़ी चलाना आदि से अवगत कराया। बड़े मार्गों पर चलने के तरीकों, चालान के नियमों से भी अवगत कराया।

उन्होंने कहा ड्राइविंग या वाहन का उपयोग करते समय प्रत्येक व्यक्ति को निर्देश और नियमों का पालन करना चाहिए। इन दिनों युवाओं के बीच बाइक क्रेज बढ़ रहा है इसलिए उन्हें नियमों का पालन करना चाहिए जैसे हेलमेट पहनना और गति सीमा पर अंकुश रखना। कार का उपयोग करते समय हमें सीट बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और गति सीमा का पालन करना चाहिए। नशे में ड्राइविंग या तेज ड्राइविंग कारों के साथ दुर्घटनाओं का मुख्य कारण होता है।

इस अवसर पर किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के प्रोफे0 विनोद जैन, अधिष्ठाता, पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय ने छात्र -छात्राओं को रोड सेफ्टी के बारे में जागरूक किये जाने पर जोर देते हुए कहा कि‍ रोज होने वाली दुर्घटनाओं और उनसे होने वाली मौतों में सबसे बड़ा दायरा रोड दुर्घटनाओं का है, जिसका मुख्य कारण लापरवाही से वाहन चलाना, वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों की अनदेखी, हेलमेट न लगाना, सीट बेल्ट न लगाना, नशे में वाहन चलाना आदि हैं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्रों से अपील की वो भी समाज में लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दें एवं रोड सेफ्टी के प्रति आम जन मानस में जागरूकता का प्रसार करें। उन्होंने कहा कि सड़क पर सेफ्टी रूल्स का पालन कर के भी हम सब देश के विकास में सहयोगी बन सकते हैं।  

कार्यक्रम का अंत में मुख्य अतिथि को प्रोफे0 विनोद जैन ,अधिष्ठाता, पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय द्वारा स्मृति चिन्ह दिया गया। कार्यक्रम का समापन शिवांगी श्रीवास्तव, ट्यूटर, पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ। कार्यक्रम का संचालन सोनिया शुक्ला, इंचार्ज सोशल एक्टिविटी सेल द्वारा एवं आयोजन राघवेन्द्र शर्मा और शिवांगम गिरी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.