कोविशील्‍ड वैक्सीन लगवा चुके लोग दूसरे डोज के लिए 42 दिन बाद जाएं

-किसी भी हाल में दोनों टीकों के बीच न हो 56 दिन से ज्यादा का अंतराल

सेहत टाइम्स ब्यूरो

लखनऊ। सरकार द्वारा कोविड वैक्‍सीन के दूसरे डोज को लेकर जारी की गयी गाइडलाइन्‍स के अनुसार अब जिन्‍हें कोविशील्‍ड वैक्‍सीन का पहला डोज लग चुका है उन्‍हें अब दूसरा डोज प्रथम डोज लेने के 42 दिन बाद से लेकर 56 दिन के बीच की अवधि में लगेगा, जो पहले 28 दिन बाद से 42 दिन की अवधि के बीच लग रहा था। जबकि जिन्‍हें कोवैक्‍सीन वैक्‍सीन लगायी गयी है उनके लिए कोई बदलाव नहीं है, यानी उन्‍हें दूसरा डोज प्रथम डोज लगने के 28 दिन बाद से लेकर 42 दिन की अवधि के अंदर लगाया जायेगा।

प्रो सूर्यकांत

इस बारे में वैक्‍सीनेशन के यूपी के ब्रांड एम्‍बेसडर केजीएमयू के प्रो सूर्यकांत बताते हैं कि यह ध्‍यान रखना है कि जिन लोगों को कोविशील्‍ड वैक्‍सीन का प्रथम डोज लग चुका है तथा उनके कार्ड पर अगले डोज की तारीख 28 दिन बाद की लिखी है, उन्‍हें स्‍वत: उस लिखी तारीख में 14 दिन जोड़कर जो तारीख आये, उस दिन उसी केंद्र पर जाना होगा जहां प्रथम डोज लगा था। उन्‍होंने बताया कि ये नये दिशा निर्देश केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हैं।
ज्ञात हो भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव राजेश भूषण द्वारा 22 मार्च, 2021 को जारी निर्देशों में कहा गया है कि देश में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण को 65 दिन पूरे हो गए हैं इस दौरान 3.75 करोड़ लोगों को यह वैक्सीन लग चुकी है इनमें से 71 लाख लाभार्थी ऐसे हैं जिनके दोनों डोज लग चुके हैं। अभी तक लगवाये गये ये दोनों डोज National expert group on on vaccine administration for covid-19 की संस्तुति के अनुसार पहले डोज के 4 से 6 हफ्ते बाद लगाए गए हैं।


उन्होंने बताया कि नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ़ इम्यूनाइजेशन और नेशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडमिनिस्‍ट्रेशन फॉर कोविड-19 की बीसवीं बैठक में अब यह संस्तुति की गई है कि अब कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज 4 से 8 हफ्तों में लगाया जाना चाहिए जो अभी तक 4 से 6 हफ्ते के बीच लग रहा था।


केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एन टी ए जी आई और एन ई जी वी ए सी की संस्तुतियों को स्वीकार करते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वह कोविशील्ड वैक्‍सीन का दूसरा डोज पहले डोज के चार से 8 हफ्ते बाद लगवाना सुनिश्चित करें लेकिन किसी भी दशा में दूसरे और पहले डोज के बीच 8 हफ्ते से ज्यादा का अंतर न हो।


इस संबंध में राज्य के सभी संबंधित अधिकारियों और कर्मियों को इस बारे में सूचना दे दें यह भी कहा गया है कि यह सुनिश्चित कर लें कि यह नया निर्णय सिर्फ कोविशील्‍ड वैक्सीन पर ही लागू होगा कोवैक्सीन टीके पर नहीं।