संक्रमण से सुरक्षा का पूरा इंतजाम है नये मॉल फीनिक्‍स पलासियो में

-शॉपिंग मॉल्‍स के इति‍हास की अब तक की सबसे भव्‍य वास्‍तुकला का दावा

लखनऊ यूरोपीय और अवधी प्रभाव के साथ क्लासिक वास्तुकला के संगम से निर्मित नया शॉपिंग मॉल फीनिक्स पलासियो लखनऊ में  खोला गया है। 13.53 एकड़ में फैले इस मॉल का बिल्ट-अप क्षेत्र 1 मिलियन वर्ग फीट है। दावा है कि शहीद पथ एक्सप्रेस वे पर बने इस मॉल में शॉपिंग मॉल्स के इतिहास की अब तक की सबसे भव्य वास्तुकला दिखाई देगी।

इसे कोविड-19 के दौर में शुरू किया गया है। ऐसे में इसे विसंक्रमित बनाये रखने के लिए अनेक इंतजाम किये गये हैं, ताकि खरीदारों को सुरक्षित और तनाव-मुक्त वातावरण में शानदार अनुभव दिया जा सके। फीनिक्स पलासियो ने हर टचप्वाइंट को कोविड से मुक्त रखने में काफी निवेश किया है। इनमें न्यूनतम संपर्क सेवाएँ (मिनिमल कांटेक्ट सर्विसेज), सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए फ़्लोर मार्कर, बैग की यूवी स्क्रीनिंग, प्री-सैनिटाइज़्ड शॉपिंग ट्रॉलियां, आसान पहुँच के लिए कई जगहों पर रखे गए हैंड सैनिटाइज़र, और रिटेल आउटलेट्स व कार पार्किंग में संपर्क रहित भुगतान शामिल हैं। ये उपाय उपभोक्ताओं, खुदरा भागीदारों और कर्मचारियों के लिए लागू किए गए हैं, जो सभी को सुरक्षित रखने में मदद करेंगे।

द फीनिक्स मिल्स लिमिटेड के नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन, अतुल रुइया कहते हैं कि  ” फीनिक्स पलासियो 5 मिलियन वर्गफीट से अधिक के विस्तार के रूप में हमारे द्वारा लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, इंदौर और अहमदाबाद में विकसित किए जा रहे पांच मॉल्स में से पहला है जो शुरू हो रहा है। लखनऊ में फीनिक्स पलासियो के उद्घाटन की घोषणा करते हुए न्यू नॉर्मल की तरफ अपना कदम रख रहे हैं। वर्तमान परिस्थितियों में फीनिक्स पलासियो को शुरू करना दर्शाता है कि मॉल के माध्यम से हम लोगों की सेवा करने और हमसे जुड़े समुदायों को आजीविका प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

द फीनिक्स मिल्स की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर – मॉल्स,  रश्मि सेन ने कहा,”हम अपने मॉल्स में भव्यता और विलासिता के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपने कस्टमर्स को अभूतपूर्व अनुभव देना चाहते हैं।”

उनका कहना है कि कई प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय ब्रांड्स ने हमारे साथ भागीदारी की है, जिनमें से कुछ पहली बार लखनऊ में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

फीनिक्स पलासियो के सेंटर डायरेक्टर, संजीव सरीन ने कहा, “फीनिक्स यूनाइटेड के ज़रिए लगभग एक दशक से लखनऊ से जुड़ा होने के कारण हम शहर के उपभोक्ताओं को गहराई से समझते हैं। सुरक्षा पर हमारा पूरा जोर और अभूतपूर्व ब्रांड पोर्टफोलियो हमें कुछ ही समय में क्षेत्र में जानी-मानी जगह बना देगा।

फिनिक्सि पलासियो में सुरक्षा के उपाय:

–    हर एंट्री गेट पर थर्मल कैमरे से स्‍क्रीनिंग

–    हैंडबैग्‍स को डिस्‍इंफेक्‍ट करने के लिए यूवी स्‍कैनर्स

–    चेहरे पर मास्‍क लगाना अनिवार्य

–    सीपीडब्‍ल्‍यूडी और आईएसएचआरएई के मुताबिक, सुरक्षित सैंट्रज एयर कंडिशनिंग

–    जूतों-चप्‍पलों को डिस्‍इंफेक्टं करने के लिए सैनीटाइज़ेशन मैट

–    भीड़ पर नियंत्रण के लिए रियल टाइम कस्‍टमर डेन्स्टिी चेक

–    स्‍टोर के अंदर, लाइनों में, एस्‍केटर और एलीवेटर में सोशल डिस्‍टैंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन

–    शॉपिंग बैग्‍स को डिस्‍इंफेक्‍ट करने के लिए यूवी बॉक्‍स

–    फूड कोर्ट सामान्‍य के मुकाबले 50% क्षमता के साथ काम करेंगे

–    मॉल में चौबीसों घंटे सैनीटाइज़ेशन की व्‍यवस्‍था, बार-बार छूए जाने वाले स्‍थानों का डीप सैनीटाइज़शन