Thursday , December 1 2022

इंतजार समाप्‍त, आ गयी 2 से 18 वर्ष के बच्‍चों के लिए कोवैक्‍सीन

-78 प्रतिशत तक असरदार वैक्‍सीन के आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी, टीकाकरण के संबंधित सभी दिशानिर्देश होंगे जल्‍द जारी

नेशनल डेस्‍क। 18 से 65 + की उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन आने के बाद, अब आखिरकार सरकार ने 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए भी टीकाकरण को मंजूरी दे दी है। फिलहाल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ड्रग्‍स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है, जिसके तहत 2 से 18 साल तक के सभी बच्चों को टीकाकरण दिया जाएगा। इस टीकाकरण के बाद कोवैक्सीन देश की पहली ऐसी वैक्सीन बन चुकी है, जिससे बच्चों पर आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। टीकाकरण के संबंधित सभी दिशानिर्देशों को केंद्र सरकार जल्द ही जारी करेगी।

रिपोर्ट्स बताती हैं कि मंजूरी से पहले इस वैक्सीन को बहुत ही लंबे ट्रायल से गुजरना पड़ा था। भारत बायोटेक ने कुल 3 चरणों में इस वैक्सीन के ट्रायल को पूरा किया था। गत सितंबर को इस वैक्सीन के दूसरे एवं तीसरे चरण का ट्रायल पूरा कर लिया गया था, जिसके बाद अब भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को सरकार की तरफ से मंजूरी दे दी गई है।

बताया जा रहा है कि बड़ों की तरह बच्चों के लिए भी कोवैक्सीन के दो टीके लगाए जाएंगे। अबतक हुए ट्रायल में कोवैक्सीन का बच्चों पर कोई बुरा असर नहीं हुआ है। क्लीनिकल ट्रायल में यह वैक्सीन 78 प्रतिशत तक असरदार साबित हुई थी। इसके बाद केंद्र की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

6 − five =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.