Wednesday , October 11 2023

आरोग्‍यता प्रदान करने में चिकित्‍सकों के बराबर महत्‍वपूर्ण है नर्सिंग व पैरामेडिकल स्‍टाफ की भी भूमिका

-योगी आदित्‍यनाथ ने एसजीपीजीआई में नव चयनित नर्सिंग ऑफीसर्स को वितरित किये नियुक्ति पत्र

 

सेहत टाइम्‍स 

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि आरोग्‍यता प्रदान करने में जितनी भूमिका चिकित्‍सकों की है, उतनी ही महत्‍वपूर्ण भूमिका नर्सिंग स्‍टाफ और पैरामेडिकल स्‍टाफ की भी है। उन्‍होंने कहा कि आप लोग अत्‍यंत गंभीरता और समर्पण के साथ कार्य करें आपका सौहार्दपूर्ण व्यवहार रोगियों के कष्ट और पीड़ा को कम करता है।

मुख्‍यमंत्री ने यह बात आज यहां स्थित संजय गांधी पीजीआई में नव चयनित नर्सिंग अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करने के मौके पर अपने सम्‍बोधन में कही। मुख्यमंत्री ने समारोह में संजय गांधी पीजीआई, डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ, उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई और राजकीय मेडिकल कॉलेजों के नर्सिंग ऑफिसर को नियुक्ति पत्र वितरित किए। मुख्यमंत्री ने वन डिस्ट्रिक्‍ट वन मेडिकल कॉलेज के स्वप्न को साकार करने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों की चर्चा की उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री का विजन है और इसे हम प्राप्त करने की दिशा में कार्यरत हैं।

 

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में प्रदेश में 12 मेडिकल कॉलेज थे, अब हम 65 मेडिकल कॉलेज के लक्ष्य को पूर्ण कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के समय राज्य के प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थानों ने टेलीकंसल्टेशन के द्वारा मेडिकल कॉलेजों का मार्गदर्शन किया और उसी के अनुसार मेडिकल कॉलेजों ने रोगी चिकित्सा के लिए अति उत्तम कार्य किया जो यह साबित करता है कि वहां मेधा की कमी नहीं है सिर्फ उन्हें मार्गदर्शन की आवश्यकता है।

इससे पूर्व उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री व चिकित्सा शिक्षा मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि यह नियुक्तियां अभ्यर्थियों की अपनी योग्यता और कौशल के आधार पर पूरी पारदर्शिता के साथ की गई हैं। मुख्य सचिव एवं एसजीपीजीआई के अध्यक्ष दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा कि नारी शक्ति का संवर्धन हमारी प्राथमिकता है।

इससे पूर्व कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का अभिनंदन करते हुए संस्थान के निदेशक प्रो आरके धीमन ने कहा कि मिशन निरामया को एक अभियान के रूप में प्रारंभ किया गया है, उन्होंने कहा कि निरामया का शाब्दिक अर्थ है निरोग अथवा रोगमुक्त, उन्होंने कहा कि सभी को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए राज्य में स्वास्थ्य अध: संरचना को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। मिशन निरामया का लक्ष्य नर्सिंग और पैरामेडिकल क्षेत्र का विस्तार करना और इसमें गुण परक सुधार लाना है। निदेशक ने कहा कि यह भी आवश्यक है कि उत्तर प्रदेश राज्य के हर जिले में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर सुदृढ़ हो और संबंधित नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ प्रशिक्षित हो।

निदेशक ने कहा कि मिशन निरामया की औपचारिक शुरुआत मुख्यमंत्री द्वारा पिछले साल 8 अक्टूबर 2022 को की गई थी, इसके अंतर्गत नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ की संख्या राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्‍होंने बताया कि मुझे यह कहते हुए गर्व है कि हमारे संस्‍थान द्वारा पूर्व में की गयी स्‍टाफ नर्स और पैरामेडिकल स्‍टाफ की नियुक्ति की सफल प्रकिया को देखते हुए राज्य सरकार के उत्तर प्रदेश स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों के लिए स्टाफ नर्स के 1974 पदों की भर्ती का उत्तरदायित्व शिक्षा विभाग ने संजय गांधी पीजीआई को दिया था। उन्‍होंने कहा कि इन 1974 पदों पर संस्थान द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षा संचालन कराकर परिणाम बीती 10 अप्रैल को शासन को प्रदान किया जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि संजय गांधी पीजीआई के 905, डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ के 431, उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैफई के 53 और राजकीय मेडिकल कॉलेजों के 53 नर्सिंग ऑफिसर की नियुक्ति की प्रक्रिया की जा रही है।

बचे रिक्‍त पदों पर चयन की कार्यवाही अक्‍टूबर-नवम्‍बर से

निदेशक ने बताया कि संस्थान के कॉलेज ऑफ नर्सिंग के शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में बीएससी नर्सिंग की सीटों को 40 से बढ़ाकर 60 किया गया है, इसी प्रकार मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग में 6 सीट और चाइल्ड हेल्थ नर्सिंग में 4 सीट के साथ एमएससी नर्सिंग प्रोग्राम भी 10 सीट के साथ प्रारंभ किया गया है। निदेशक ने बताया कि बीती 22 मार्च को क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के द्वारा हमारे नर्सिंग कॉलेज का रेटिंग एसेसमेंट किया गया था और इसमें हमें 81% अंक अर्थात ए ग्रेड प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारा आगामी लक्ष्य अक्टूबर-नवंबर 2023 से शेष रिक्त पदों पर चयन की कार्यवाही 6 से 8 माह में पूर्ण किए जाने का है तदोपरांत चयन प्रक्रिया 10 वर्ष के अनुसार निरंतर की जाती रहेगी। कार्यक्रम का समापन प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

समारोह में मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी, महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण किंजल सिंह, डॉ राम मनोहर लोहिया संस्थान लखनऊ की निदेशक प्रो सोनिया नित्यानंद, संजय गांधी पीजीआई के एग्जीक्यूटिव रजिस्‍ट्रार कर्नल वरुण वाजपेई, संकाय अध्यक्ष डॉ एसपी अंबेश, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ संजय धीराज, जेडीए डॉ रजनीश सिंह, अन्य संकाय सदस्य व संस्थान के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहे। मंच पर कार्यक्रम का सफल संचालन मानवता वाजपेई द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.