वासना की सूली पर फि‍र चढ़ा दिया गया एक नवजात !

एयर एशिया की फ्लाइट में लैंडिंग के समय देखा गया टॉयलेट पेपर में लिपटा शव

नवजात शिशु, शिशुओं के शव, भ्रूण अक्‍सर कूड़े के ढेर पर, सड़क के किनारे आदि जगहों पर मिलने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। इन नवजातों में ज्‍यादातर या यूं कहें कि शत-प्रतिशत वे होते हैं जिन्‍हें वासना की सूली पर चढ़ाया गया होता है। आखिर यह कैसा मनोरंजन करते हैं जोड़े, और क्‍यों नहीं उनकी समझ में यह छोटी सी बात नहीं आती है कि जिस फर्ज को निभाने की उनमें मानसिक ताकत नहीं है, उसकी राह पर चलते ही क्‍यों हैं?

 

स्‍त्रीत्‍व को पूर्णता देने वाले कार्य को क्‍यों कुकृत्‍य बना देते हैं ये जोड़े? नतीजा कोख में पालने के बाद एक मां उस अनचाहे शिशु को दुनिया देखने से रोक लेती है। कैसी मां है वह जिसके अंदर ममत्‍व नहीं पैदा हो पाता है, और जब उस नवजात को मां के अमृत की जरूरत होती है तो उसे मौत का जहर पिला दिया जाता है। जाहिर है इसमें गलती शिशु को संसार में लाने वालों की ही मानी जानी चाहिये। अपनी मौज-मस्‍ती के नाम पर किये गये कार्य का परिणाम देख पाने की हिम्‍मत न रखने वालों को इस पर गहन विचार करने की जरूरत है।

 

फि‍लहाल ताजा मामला दिल्‍ली में एक फ्लाइट के टॉयलेट में नवजात के शिशु मिलने का है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एयर एशिया की फ्लाइट के टॉयलेट में एक नवजात शिशु का शव मिलने से फ्लाइट में हड़कंप मच गया। विमान अथॉरिटी ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है। यह अपने आप में पहला मामला है जब किसी विमान में इस तरह किसी नवजात बच्चे का शव मिला है।

 

बताया गया है कि यह विमान इंफाल से दिल्ली आ रहा था। एयर एशिया की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि जब विमान लैंडिंग की तैयारी कर रहा था तब विमान के एक टॉयलेट में एक नवजात का शव मिला।

 

इस घटना की सूचना फौरन दिल्ली पुलिस को दी गई है। दिल्ली पुलिस फौरन ही डॉक्टर की एक टीम लेकर एयरपोर्ट पहुंची। डॉक्टरों ने जांच के बाद बच्चे को मृत घोषित कर दिया।

 

पुलिस ने बताया कि इस मामले में एक महिला यात्री से पूछताछ की जा रही है। इस संदिग्ध महिला की पहचान विमान में सवार अन्य यात्रियों द्वारा दी गई सूचना के आधार पर की गई है।

पुलिस ने बताया कि नवजात को टॉयलेट में इस्तेमाल होने वाले टॉयलेट पेपर में लपेटा हुआ था, ताकि बच्चे के रोने की आवाज न सुनाई दे। नवजात के शव को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है। जांच के बाद घटना के बारे में विस्तृत जानकारी मिल पाएगी।