Wednesday , October 11 2023

राज्‍यपाल ने निर्माण कार्यों को लेकर कार्यदायी संस्‍थाओं पर खड़े किये सवाल

-केजीएमयू के ट्रांसिट नर्सेज छात्रावास का उद्घाटन कर नर्सों को दी बधाई

-उपमुख्‍यमंत्री बृजेश पाठक व राज्‍यमंत्री मयंकेश्‍वर शरण सिंह भी शामिल हुए समारोह में

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। कुलाधिपति व राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माण कार्यों को समय से पूरा न करने, निर्माण नियमों को अनदेखा करके कार्य करने, निर्धारित बजट के अंतर्गत कार्य पूर्ण न करके अधिक बजट की मांग करने की चर्चा करते हुए कार्यों के समयबद्ध सम्‍पादन के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के बीच समुचित तालमेल और मंत्रियों द्वारा कार्यों की भौतिक जानकारी की आवश्‍यकता पर जोर दिया है।

राज्‍यपाल ने यह विचार आज 16 मई को किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के नवनिर्मित ट्रांसिट नर्सेज छात्रावास का उद्धाटन करते हुए अपने उद्बोधन में व्‍यक्‍त किये। उन्होंने मंत्रियों और अधिकारियों को निर्माणाधीन कार्यों का समय-समय पर स्थलीय सत्यापन, ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की पूर्ति का वास्तविक अवलोकन करने को भी कहा। राज्यपाल ने नवनिर्मित ट्रांसिट नर्सेज छात्रावास का समारोह में बटन दबाकर उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि हमारा देश नर्सिंग स्टाफ का कृतज्ञ है, जो कोविड काल की चुनौतियों में निरंतर अपनी सेवाएं देकर अग्रिम पंक्ति में खड़ा रहा। उन्होंने कहा कि एक समयावधि में कोविड टीकाकरण का कार्य पूरा करके हमारे देश की नर्सों ने पूरी दुनिया के सामने एक मिसाल कायम की।

उन्‍होंने मेहनत से अपने कार्यों को पूरा करने वाली नर्सों को विश्वविद्यालय परिसर में आवासीय सुविधा के लिए ट्रांजिट नर्सेज हास्टल सुविधा प्राप्त होने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि जब आवास की सुविधा प्राप्त होती है तो परिवार को प्रसन्नता होती है और कार्य-सम्पादन सुगम हो जाता है।

समारोह का शुभारम्भ राज्यपाल ने मटकी में जलधारा प्रवाहित कर जल संरक्षण के संदेश के साथ ‘‘जल भरो‘‘ कार्यक्रम के साथ ही राष्ट्रीय गीत, केजीएमयू कुलगीत के साथ हुआ। कार्यक्रम में ट्रांजिट नर्सेस हास्टल ब्लॉक -2 पर आधारित डाक्युमेंटरी का प्रस्तुतीकरण भी किया गया।

राज्यपाल ने सरकारी और चुने गए जनप्रतिनिधियों में महिलाओं की बढ़ती संख्या का उल्लेख करते हुए उनके कार्यालयों में महिलाओं के उपयोगार्थ पृथक शौचालयों के निर्माण पर भी जोर दिया।

समारोह में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री तथा चिकित्सा शिक्षा एवं स्वास्‍थ्‍य मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि चिकित्सा सेवाओं में नर्सेज की सेवाएं बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। उन्होंने अपने सम्बोधन में राज्यपाल के सार्थक प्रयासों से उच्च शिक्षा संस्थानों में नैक ग्रेडिंग की तैयारियां, शिक्षा और शैक्षणिक परिसरों में आए गुणवत्तापूर्ण सुधारों का उल्लेख भी किया। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि राज्यपाल के दिशा-निर्देश से ही नर्सेज के लिए केजीएमयू में ट्रांजिट हास्टल का निर्माण हो सका है। इसके बन जाने से नर्सेज और बेहतर तरीके से अपनी सेवाएं दे सकेंगी।

समारोह में राज्यमंत्री चिकित्सा शिक्षा मयंकेश्वर शरण सिंह ने ट्रांजिट हॉस्टल के निर्माण के लिए राज्यपाल के व्यापक दिशा-निर्देश के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थानों की नैक ग्रेडिंग के लिए राज्यपाल द्वारा प्रतिबद्धता से जारी प्रयासों का विशेष उल्लेख किया और कहा कि उनके प्रयासों से चिकित्सा शिक्षा संस्थानों की गुणवत्ता बेहतर हुई है।

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने कहा कि नव निर्मित ट्रांजिट हॉस्टल में एक माह के अंदर नर्सों को आवासित कर दिया जाए। उन्होंने निर्माण कार्यों में नियमों के अवलोकन पर विशेष जोर दिया। केजीएमयू के कुलपति ले.जन. (डॉ) बिपिन पुरी ने ट्रांजिट हॉस्टल के निर्माण में आयी बाधाओं और शासन के सहयोग से पूर्ण हो सके निर्माण कार्य पर विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि हॉस्टल में 256 कमरों का निर्माण हुआ है। प्रत्येक कमरे में एक लॉबी के साथ एक बेडरूम, एक किचन तथा एक बाथरूम बनाया गया है।

प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने समारोह में धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रो विनीत शर्मा, विभिन्न संकायों के संकायाध्यक्ष, चिकित्सकगण तथा बड़ी संख्या में नर्सेज एवं चिकित्सा छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.