सफलता : केजीएमयू के कुलपति ने बताया, किस तरह इलाज से ठीक किया गया कोरोना वायरस की मरीज को

-केजीएमयू में भर्ती पहली महिला डॉक्‍टर मरीज हुई ठीक, डिस्‍चार्ज किया गया
-उत्‍तर प्रदेश में अब तक 11 मरीज पूरी तरह ठीक होकर डिस्‍चार्ज हो चुके
प्रो एमएलबी भट्ट, कुलपति केजीएमयू

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव की पहली मरीज जो डॉक्‍टर है, अब पूरी तरह ठीक हो गयी है, दो बार के टेस्‍ट में निगेटिव आने के बाद महिला डॉक्‍टर को शनिवार 21 मार्च को डिस्‍चार्ज कर दिया गया है। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में 11 मार्च को भर्ती हुई इस मरीज का सफल उपचार होने को कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने विश्‍व विद्यालय के लिए बड़ी उत्‍साहवर्धक खबर  है। ज्ञात हो यह महिला कनाडा के टोरंटो में पेशे से डॉक्‍टर है तथा अपनी ससुराल लखनऊ आयी थी।

उन्‍होंने बताया कि किस तरह महिला डॉक्‍टर को वायरल इंफेक्‍शन के लिए निर्धारित स्‍टैंडर्ड दवा देकर ठीक किया गया है, क्‍योंकि कोरोना वायरस के लिए विशेष रूप से अभी कोई इंटरनेशनल ट्रीटमेंट के लिए गाइडलाइन्‍स नहीं जारी की गयी हैं। प्रो भट्ट ने बताया कि अब तक केजीएमयू की लैब में हुए परीक्षणों में कुल 17 मरीजों में कोरोना वायरस पॉजिटिव होने के लक्षण पाये गये हैं। उन्‍होंने बताया कि महिला डॉक्‍टर की 20 मार्च को पहली रिपोर्ट निगेटिव आयी तथा आज 21 मार्च को दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उसे डिस्‍चार्ज किया गया है। केजीएमयू में 21 मार्च को हुई जांच में कोई भी मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आयी है, कुल 119 में से 68 नमूने निगेटिव आये हैं जबकि 51 नमूनों की जांच प्रक्रिया जारी है। केजीएमयू में इससे सम्‍बन्धित मरीजों की भर्ती की बात करें तो इस समय संक्रमित 7 मरीज और लक्षणों के आधार पर संदिग्‍ध 4 लोग भर्ती हैं।

इलाज के बारे में जानकारी देते कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट, देखें वीडियो
उत्‍तर प्रदेश में अब तक 26 पॉजिटिव, 1067 निगेटिव

दूसरी ओर अगर पूरे उत्‍तर प्रदेश की बात करें तो उत्‍तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोज जारी किये जाने वाले बुलेटिन के अनुसार 21 मार्च की शाम 6.30 बजे जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार पूरे उत्‍तर प्रदेश के अब तक 1236 नमूनों की जांच में आगरा के 8, गाजियाबाद के 2, नोएडा के 6, लखनऊ के 8, लखीमपुर खीरी व मुरादाबार के 1-1 मरीज कुल 26 कोरोना पॉजिटिव केस पाये गये हैं, जबकि 1067 जांच में निगेटिव पाये गये हैं और 143 की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। पॉजिटिव पाये गये 26 केस में अब तक 10 मरीज ठीक हो चुके हैं तथा उन्‍हें डिस्‍चार्ज कर दिया गया है। इन आंकड़ों में केजीएमयू से मिली खबर को सम्मिलत कर लिया जाये तो ठीक होकर डिस्‍चार्ज होने वालों की संख्‍या 11 हो गयी है। जो 11 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं उनमें आगरा के 7, गाजियाबाद के 2 तथा नोएडा व लखनऊ का एक-एक शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार अब तक बाहरी देशों से आने वाले 2756 लोगों का 28 दिनों का एकांतवास पूरा हो चुका है। इन लोगों में कोरोना के लक्षण नहीं पाये गये।