Wednesday , November 30 2022

ज्ञान, सदबुद्धि, विवेक और यश मांगा चिकित्‍सा शिक्षा के विद्यार्थियों ने

केजीएमयू में मां सरस्‍वती की आराधना के साथ मनाया गया वसंतोत्‍सव

 

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के प्रांगण में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी वसन्त पंचमी के पावन अवसर पर 107वां मां सरस्वती पूजन का पर्व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने मां सरस्वती के पावन स्वरूप के दर्शन एवं पूजन कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर कुलपति ने विद्यार्थियों को वसंत पंचमी के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि वसन्त पंचमी मां सरस्वती की आराधना का पर्व है, जो हमें ज्ञान, सद्बुद्धि, विवेक और यश प्रदान करती हैं।

कार्यक्रम में सरस्वती पूजन के उपरांत यज्ञ, प्रसाद वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें चिकित्सा विश्वविद्यालय के चिकित्सक, शिक्षक, एमबीबीएस के छात्र-छात्राओं समेत तमाम विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर पूरे प्रांगण को एमबीबीएस 2017 बैच के विद्यार्थियों द्वारा एमबीबीएस 2018 बैच के विद्यार्थियों के सहयोग से रंग-बिरंगी रंगोली से सजाया गया। कार्यक्रम के आयोजन में मुख्य रूप से 2017 बैच के विद्यार्थी सौरभ अहलावत, ऐलेक्स मैथ्यू, शशांक शेखर, भूमिका सिंह एवं दीपिका सिंह शामिल रहे।

इस अवसर पर एमबीबीएस 2018 बैच के विद्यार्थियों के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 4 टीमों के लगभग 50 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। इसके साथ ही पतंगबाजी प्रतियोगिता, कोलार्ज मेकिंग एवं पॉट मेकिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।