Friday , May 13 2022

वाराणसी में बर्ड फ्लू के वायरस मिलने से हड़कम्‍प

-प्रशासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने जारी किया अलर्ट

वाराणसी/लखनऊ। अभी कोरोनावायरस का खतरा कम नहीं हो पाया, इस बीच अब वाराणसी के मोहनसराय में मृत मिले कौओं में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर सभी को अलर्ट रहने का निर्देश जारी किया है।

ज्ञात हो कि रोहनिया के मोहनसराय में बीती 2 और 8 फरवरी को बड़ी संख्या में कौवे मृत मिले थे। इनके सैंपल को जांच के लिए भोपाल स्थित लैब भेजा गया था। भोपाल से आई रिपोर्ट में एक कौवे में एच 5एन 1 वायरस की पुष्टि हुई है जबकि दो सैंपल निगेटिव रहे। इस रिपोर्ट के बाद 10 किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी पोल्ट्री फार्म की जांच कराई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दो दिन पहले मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने विकास भवन में आपात बैठक बुलाकर सभी पोल्ट्री फार्म की जांचकर वहां बायोसिक्योरिटी के इंतजामों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही टास्क फोर्स के सदस्यों से समन्वय स्थापित कर जनपद में किसी भी आपात स्थिति से निपटने को तैयार रहने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही पोल्ट्री और प्रवासी पक्षियों का सर्विलांस कराए जाने के साथ ही जनपद के सभी ब्लॉकों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाने का निर्देश दिया गया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. वीबी सिंह के अनुसार  लोगों से अपील की गई है कि आपके आसपास अचानक बड़ी संख्या में पशु-पक्षी की रहस्यमय परिस्थति में मौत होने लगे तो तत्काल इसकी सूचना थाना, ब्लॉक या संबंधित अधिकारी को दें। मरे हुए पशुओं को नंगे हाथ से ना छुएं और उनसे एक दूरी बनाकर रहें।