शरीर को स्‍वस्‍थ और मस्तिष्‍क को मजबूत बनाते हैं खेलकूद

-महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय के वार्षिक खेलकूद एवं सांस्‍कृतिक कार्यक्रम प्रारम्‍भ

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के प्रबन्‍ध समिति के सदस्‍य अनूप श्रीवास्‍तव ने कहा है कि शारीरिक रूप से स्‍वयं को स्‍वस्‍थ और मानसिक रूप से मजबूत रखने के लिए विद्यार्थियों को चाहिये कि वे खेलकूद में अवश्‍य हिस्‍सा लें।

अनूप श्रीवास्‍तव ने यह बात गुरुवार को विश्वविद्यालय के तीन दिवसीय वार्षिक खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम अरिहन्त- 2020 का शुभारम्भ करते हुए कही। अनूप श्रीवास्तव ने महर्षि के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया, प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि, खेलकूद वर्तमान पीढ़ी के लिए नितान्त आवश्यक है जिससे वे शारीरिक रूप से स्वयं को स्वस्थ एवं मानसिक रूप से मजबूत रख सकें।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 भानु प्रताप सिंह ने उद्घाटन समारोह में आये सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं कहा कि खेल, खेल भावना से खेलना चाहिए, इस प्रकार के कार्यक्रम प्रतिभागियों में टीम भावना, त्वरित निर्णयन, लक्ष्य निर्धारण के गुण को बढ़ाते हैं।

इस अवसर पर मड़ियाँव, कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक विपिन कुमार सिंह ने विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें निष्ठापूर्वक अपना कार्य करना चाहिए, फल की चिन्ता नहीं करनी चाहिए, खेल इस गुण को हमें सिखाते हैं। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो0 अखण्ड प्रताप सिंह ने प्रतिभागियों को अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए कहा कि कभी हार को दिल पर नहीं लेना चाहिए। स्पोर्ट्स मीट के कन्वेनर प्रो0 नितिन कुमार चतुर्वेदी ने कहा कि तीन दिवसीय अरिहन्त- 2020 में विद्यार्थी क्रिकेट, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, लम्बी कूद जैसे विभिन्न खेलों में प्रतिभाग करेंगे।

इस अवसर पर प्रो0 सपन अस्थाना, प्रो0 अजय कुमार भारती, प्रो0 सिन्धुजा मिश्रा, प्रो0 मधुलिका सिंह, धर्मेंद्र कुमार सिंह, आशुतोष पाठक, डॉ श्वेता द्विवेदी, सतेन्द्र कुमार, डॉ रेनू सिंह, डॉ संतोष कुमार, अरविन्द सक्सेना सहित विश्वविद्यालय के विभिन्न शिक्षकगण मौजूद थे।