Wednesday , October 11 2023

संजय गांधी पीजीआई में हृदय रोगियों की देखरेख के लिए नर्सों को विशिष्‍ट प्रशिक्षण

-आठ मॉड्यूल पाठ्यक्रमों में कार्डियोलॉजी नर्सों के लिए पहला रिफ्रेशर कोर्स सम्‍पन्‍न

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान के कार्डियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो आदित्य कपूर के नेतृत्व में कार्डियोलॉजी विभाग ने हाल ही में सभी कार्डियोलॉजी नर्सों के लिए शिक्षण कक्षाओं के लिए क्षमता निर्माण और निरंतर चिकित्सा शिक्षा के लिए व्यापक कार्डियक नर्सिंग देखभाल के लिए पहला रिफ्रेशर कोर्स शुरू किया।

यह जानकारी देते हुए यहां जारी विज्ञप्ति में बताया गया है‍ कि 8 मॉड्यूल पाठ्यक्रम में हृदय रोग संबंधी नर्सिंग देखभाल के सभी पहलुओं के लिए समर्पित साप्ताहिक सत्र थे, जिसमें सीने में दर्द, हार्ट फ़ेल्यर, जन्मजात हृदय रोग, कार्डियक आपातकालीन दवाएं, हेमोडायनामिक निरीक्षण, ​​​​आईसीयू देखभाल प्रदान करते समय वि:संक्रमण तकनीक शामिल हैं।

प्रत्येक कक्षा में कार्डियोलॉजी नर्स निर्मला, कमलेश, राम कुमार, टेरेसा, निशा, कांता, सुनील, रूबी और कार्डियोलॉजी संकाय सदस्य  डॉ कमलेश राउत, डॉ अर्पिता कठेरिया और डॉ हर्षित खरे का व्याख्यान शामिल था।

18 मार्च को अंतिम सत्र एक परीक्षा के साथ समाप्त हुआ, जिसके पश्चात प्रतिभागियों को  संस्थान के निदेशक  प्रो. आर.के. धीमन, द्वारा प्रमाणपत्र वितरण किया गया। सभा को संबोधित करते हुए प्रो धीमन ने इस पाठ्यक्रम के आयोजन के लिए विभाग की सराहना की और दोहराया कि इस तरह के ज्ञानार्जन अभ्यास न केवल अपने स्वयं के कौशल को बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं, बल्कि समग्र रोगी देखभाल में भी सुधार करेंगे। इस कार्यक्रम में कार्डियोलॉजी विभाग के प्रो आदित्य कपूर, प्रो सत्येंद्र तिवारी, प्रो सुदीप कुमार, डॉ अंकित साहू और डॉ कमलेश राउत और एमआईसीयू, कार्डियोलॉजी वार्ड व कैथ लैब की  प्रभारी के साथ मुख्य नर्सिंग अधिकारी, लिज़सम्मा कालिब भी शामिल थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.