Thursday , August 18 2022

यूपी में शनिवार को दुकानें खुलेंगी, सिर्फ रविवार को होगी साप्‍ताहिक बंदी

-मुख्‍यमंत्री ने दिये निर्देश बाजारों में साप्‍ताहिक बंदी सिर्फ रविवार को  

-कोविड-19 की कारगर दवा या वैक्सीन आने तक अधिक टेस्टिंग ही कारगर

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने निर्देश दिये है कि प्रदेश के बाजारों में साप्‍ताहिक बंदी सिर्फ रविवार को निर्धारित की जाये, उन्होंने कहा है कि बाजार सुबह 9 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुलें।

मुख्‍यमंत्री ने ये निर्देश आज 1 सितम्‍बर को आयोजित टीम-11 की बैठक में दिये। मुख्‍यमंत्री के निर्देशों की जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने यहां लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि  मुख्यमंत्री ने आज एक दिन में कोविड-19 के 01 लाख 49 हजार से अधिक टेस्ट किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए टेस्टिंग क्षमता को शीघ्र बढ़ाकर 1 लाख 50 हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा कारगार उपाय है। इसलिए टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के प्रयास लगातार जारी रखे जाएं।

उन्होंने कहा है कि जनपद लखनऊ तथा कानपुर नगर में कोरोना के दृष्टिगत माइक्रो एनालिसिस करते हुए कार्ययोजना बनाकर इसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। जनपद लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम गठित की जाए, जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनता की स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में परामर्श प्रदान करे। उन्होंने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, सर्विलांस तथा डोर-टू-डोर सर्वे कार्य को तेजी से संचालित करने के निर्देश भी दिए हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के कन्टेनमेंट जोन में 86,66,519 लोगों को चिन्हित किया गया है। इन कन्टेनमेंट जोन में कोरोनो पॉजीटिव लोगों की संख्या 41,859 तथा इन्टीट्यूशल क्वारंटीन किये गये लोगों की संख्या 31,816 है। काविड-19 के सम्बंध में राहत आयुक्त कार्यालय में राज्य स्तर पर स्थापित एकीकृत आपदा नियंत्रण केन्द्र के टोल फ्री हेल्पलाइन नं0- 1070 पर प्राप्त 1,19,913 कॉल्स में से 1,19,504 का निस्तारण किया गया है।