Thursday , August 1 2024

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एसजीपीजीआई की पहल, बच्चों को दिलायी शपथ

-डीसीपी ट्रैफिक ने कहा, सड़क दुर्घटना रोकने के लिए चार ई महत्वपूर्ण

-प्राथमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम में सड़क सुरक्षा उपायों का अध्याय शामिल करने की सिफारिश

सेहत टाइम्स

लखनऊ। सड़क यातायात दुर्घटना हमारे देश में मृत्यु और विकलांगता के सबसे आम कारणों में से एक है। आश्चर्य की बात है कि ये सड़क यातायात दुर्घटनाएँ, जिन्हें टाला जा सकता था, प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। ये दुर्घटनाएँ न केवल शारीरिक विकलांगता का कारण बनती हैं, बल्कि आर्थिक, सामाजिक और वैश्विक समस्या भी पैदा करती हैं। भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, हमारे देश में 4.1 लाख सड़क दुर्घटनाएँ हुईं, जिनमें लगभग 1.5 लाख लोगों की जान गई। दुर्भाग्य से, सड़क दुर्घटनाओं में सबसे अधिक प्रभावित आयु वर्ग 18-45 वर्ष है, जो कुल दुर्घटना मौतों का लगभग 70 प्रतिशत है। समस्या की गंभीरता को देखते हुए, संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGIMS), लखनऊ के एपेक्स ट्रॉमा सेंटर ने सड़क यातायात सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने की जिम्मेदारी महसूस की। एपेक्स ट्रॉमा सेंटर के छठे स्थापना दिवस पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सुरक्षा की शपथ रही, जहां एसजीपीजीआईएमएस के निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर राधा कृष्ण धीमन ने कई स्कूलों के बच्चों को शपथ दिलाई, जो हमारे देश का भविष्य और पथप्रदर्शक हैं। स्कूली बच्चों के माध्यम से सुरक्षा की यह शपथ उनके परिवार और समाज में सड़क सुरक्षा नियमों का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करेगी।

इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि सलमानताज पाटिल, डीसीपी ट्रैफिक- लखनऊ ने 4-ई की भूमिका पर जोर दिया और ये हैं इंजीनियरिंग- बेहतर सड़क निर्माण पर जोर देना, शिक्षा- आम जनता को सड़क यातायात सुरक्षा के बारे में शिक्षित करना, प्रवर्तन- यातायात नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करना; यदि आवश्यक हो तो जुर्माना लगाकर और आपातकाल- जहां कोई दुर्घटना होने पर कदम उठाए जाते हैं और क्षति नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जाते हैं। उपस्थित लोगों के साथ अपने विचार-विमर्श के दौरान डीसीपी सलमानताज ने जोर दिया कि केवल पुलिस द्वारा प्रवर्तन ही भयावह स्थिति को सुधारने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

स्थापना दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति अजय कुमार श्रीवास्तव- लखनऊ पीठ ने सड़कों और राजमार्गों के समुचित निर्माण के लिए पीडब्ल्यूडी (लोक निर्माण विभाग) की भूमिका पर जोर दिया और साथ ही विकासशील देशों में इस महामारी से लड़ने के लिए एक टीम के रूप में मिलकर काम करने के लिए नगर निगम के योगदान पर जोर दिया। न्यायमूर्ति अजय कुमार श्रीवास्तव ने इन प्रभागों की जवाबदेही और आम जनता के बीच सुरक्षा उपायों के प्रवर्तन पर भी जोर दिया। यह कार्यक्रम एपेक्स ट्रॉमा सेंटर, एसजीपीजीआईएमएस- लखनऊ के संकाय के संयुक्त प्रयासों से आयोजित किया गया था। न्यूरोसर्जरी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ वेद प्रकाश मौर्य आयोजन सचिव थे और एपेक्स ट्रॉमा सेंटर के प्रमुख प्रोफेसर अरुण कुमार श्रीवास्तव इस कार्यक्रम के आयोजन अध्यक्ष थे। एपेक्स ट्रॉमा सेंटर- लखनऊ में हम नियमित मामलों के अलावा न्यूरोएंडोस्कोपी, मिनिमल इनवेसिव स्पाइन सर्जरी, आर्थोस्कोपी और जटिल संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी का उपयोग करके आघात के पूरे स्पेक्ट्रम का प्रबंधन कर रहे शिक्षण और प्रशिक्षण के अलावा, एपेक्स ट्रॉमा सेंटर के संकाय देश के प्रमुख संस्थानों के साथ बहु-केंद्रित परीक्षणों से जुड़ी शोध गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

इस कार्यक्रम के गणमान्यों ने प्राथमिक विद्यालय के पाठ्यक्रम की पाठ्यपुस्तक में ‘सड़क सुरक्षा उपायों’ पर एक अध्याय शामिल करने और इसे शिक्षा प्रणाली का अनिवार्य खंड बनाने का जोरदार सुझाव दिया। 31 जुलाई 2024 को आयोजित छठे एटीसी स्थापना दिवस और सड़क सुरक्षा जागरूकता के दौरान, लखनऊ के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने सुरक्षा प्रश्नोत्तरी, पोस्टर और वीडियो प्रतियोगिता में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। आज लिया गया ऐसा सुरक्षा उपाय सुरक्षित भविष्य के विकास को प्रभावी रूप से प्रभावित करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.