दीक्षांत समारोह में डॉ गगनदीप कैंग को सम्‍मानित करेगा एसजीपीजीआई

-9 जनवरी को होने वाले दीक्षांत समारोह के मुख्‍य अतिथि हैं डॉ मामेन चैण्‍डी

डॉ गगनदीप कैंग

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान का 25वां दीक्षांत समारोह 9 जनवरी को लेक्चर थियेटर कॉम्‍प्लेक्स में आयोजित किया जा रहा है। रॉयल सोसाइटी फेलो में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक वायरोलॉजिस्‍ट वर्तमान में वेल्‍लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज के गैस्‍ट्रोइन्‍टेस्‍टाइनल साइंस की प्रोफेसर डॉ गगनदीप कैंग को Honoris Causa की उपाधि से सम्मानित किया जाएगा।

दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश राज्य की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी और उत्तीण होने वाले विद्यार्थियों को उपाधि और पुरस्कार प्रदान करेंगी। निदेशक टाटा मेमोरियल सेंटर, कोलकाता और प्रख्यात हेमेटोलॉजिस्ट डॉ मामेन चैण्‍डी समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इस अवसर पर वे ‘फ्यूचर ऑफ मेडिसिन’ विषय पर एक व्याख्यान भी देंगे।

इस मौके पर डीएम, एमसीएच, पीएचडी, एमडी, पीडीसीसी और बीएससी नर्सिंग कोर्सेस  के उत्तीण होने वाले 193 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन जो संस्थान के ही पूर्व विद्यार्थी रहे हैं, संस्थान के पिछले 1 वर्ष के कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करेंगे।

इस अवसर पर केंद्रीय स्कूल, संजय गांधी पीजीआई शाखा के बच्चों को भी आमंत्रित किया गया है जिससे कि वह इस समारोह का हिस्सा बनकर चिकित्सा विज्ञान को अपना करियर बनाने की दिशा में प्रेरणा ले सकें। राज्यपाल द्वारा उन्हें उपहार भी प्रदान किए जाएंगे। इस वर्ष कोरोना संक्रमण के कारण दीक्षांत समारोह हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है, जहां कुछ चयनित अतिथियों व विभागाध्यक्ष प्रत्यक्ष रुप से समारोह का हिस्सा होंगे और अन्य संकाय सदस्य और विद्यार्थियों के परिवार जूम प्लेटफार्म से इस समारोह का हिस्सा बनेंगे।