Wednesday , October 11 2023

एसजीपीजीआई की टीम ने अचानक कार्डियक अरेस्ट और सीपीआर के बारे में प्रशिक्षित किया पुलिस वालों को

-जनता के सबसे ज्‍यादा करीब होते हैं पुलिस वाले

-विश्‍व हृदय दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। सुरक्षा आपकी, संकल्प हमारा : उत्तर प्रदेश पुलिस का यह आदर्श वाक्य 29 सितंबर 2023 को विश्व हृदय दिवस के अवसर पर यूपी 112 सभागार में आयोजित अकस्मात कार्डियक अरेस्ट पर जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यशाला के हिस्से के रूप में यूपी पुलिस और डॉक्टरों को फिर से एक साथ लाया है।

इस अवसर पर संजय गांधी पी जी आई के इमेरजेन्सी मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. तन्मय घटक ने प्राथमिक उपचार के बारे में विस्तार से बताया। कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर आदित्य कपूर ने पुलिस कर्मियों को अचानक कार्डियक अरेस्ट और कार्डियो-पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) के बारे में शिक्षित किया। एस डी जी (लॉ एण्ड आर्डर) प्रशांत कुमार और एडीजी, 112, अशोक सिंह उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में से थे।

पूरी दुनिया में, पुलिस कर्मियों को दर्शकों के पुनर्जीवन के लिए प्रशिक्षित किया जाता है क्योंकि वे हर समय जनता के करीब रहते हैं और तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं जो ऐसे मामलों में समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है। यदि पुलिस कर्मियों को आपात कालीन चिकित्सा सहायता आने तक अचानक कार्डियक अरेस्ट के पीड़ित व्यक्ति को जीवित रखने के बारे में महत्वपूर्ण ज्ञान और व्यावहारिक प्रशिक्षण हो, तो ऐसे कई लोगों को बचाया जा सकता है और समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सकता है।

कार्यक्रम में 300 से अधिक पुलिस कर्मियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिन्होंने इंटरैक्टिव सत्र के दौरान कई प्रश्न पूछे। इन सवालों को संबोधित करते हुए, यह विस्तार से बताया गया कि अस्पताल के बाहर होने वाले लगभग 90% कार्डियक अरेस्ट घातक होते हैं, खासकर जब यह बिना किसी के देखे या घर पर हों।

भारत में भी, हृदय रोग मृत्यु का एक महत्वपूर्ण कारण बना हुआ है और देश में प्रति वर्ष लगभग 7 लाख लोगों  की sudden cardiac arrest के कारण घर या सार्वजनिक स्थानों पर अचानक मृत्यु हो जाती हैं।

दर्शकों को अचानक कार्डियक अरेस्ट (एससीए) को पहचानने के बारे में शिक्षित किया गया, कार्डियो-पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) की तकनीकों पर व्यावहारिक सुझाव और ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफाइब्रिलेटर (एईडी) या शॉक मशीन नामक जीवन रक्षक उपकरण का उपयोग करने के टिप्स दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.