Thursday , June 30 2022

एसजीपीजीआई ने राजभवन में कैंसर स्‍क्रीनिंग कैम्‍प लगाकर मनाया अंतर्राष्‍ट्रीय मजदूर दिवस

स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को सुलभ बनाने का आह्वान किया राज्‍यपाल ने

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी स्‍नातकोत्‍तर आयुर्विज्ञान संस्‍थान एसजीपीजीआई ने रविवार 1 मई को राजभवन में कैंसर जागरूकता के लिए श्रमिक सुविधा शिविर लगाकर अनोखे अंदाज में अंतर्राष्‍ट्रीय मजदूर दिवस मनाया। एसजीपीजीआई ब्रेस्ट एंड सर्वाइकल कैंसर अवेयरनेस एंड अर्ली डिटेक्शन प्रोग्राम (बीसीसीएईडीपी) की टीम द्वारा सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक राजभवन के लॉन में स्तन कैंसर जांच शिविर का आयोजन किा गया। निदेशक प्रो आर के धीमन और सीएमएस प्रो गौरव अग्रवाल के निर्देशन में आयोजित इस शिविर की थीम स्‍तन कैंसर जागरूकता की पर्याय पिंक रखी गयी थी।

स्क्रीनिंग कैंप को अंजाम देने वाली टीम के सभी सदस्यों ने गुलाबी टी-शर्ट, गुलाबी टोपी और गुलाबी फेस मास्क पहने, न केवल स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, बल्कि COVID मानदंडों को भी ध्यान में रखा। स्तन कैंसर का जल्द पता लगाने और जागरूकता के महत्व पर जोर देने वाले बैनरों से कार्यक्रम स्थल को खूबसूरती से सजाया गया था।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने स्तन कैंसर जांच क्षेत्र के पंजीकरण काउंटर, परीक्षण कक्ष का निरीक्षण किया।  उनके साथ यूपी के उप मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्री, चिकित्सा शिक्षा, चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण ब्रजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री, श्रम, रोजगार और समन्वय, अनिल राजभर, राज्यपाल के एसीएस महेश गुप्ता, लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश आदि भी उपस्थित रहे।

इस मौके पर अपने सम्‍बोधन में राज्यपाल वंचितों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाने की आवश्यकता को दोहराया। प्रोफेसर आर के धीमान ने स्तन और सर्वाइकल कैंसर का जल्द पता लगाने के लिए महिलाओं में जागरूकता फैलाने की जरूरत पर जोर दिया।

शिविर में सौ से अधिक महिलाओं को पंजीकृत किया गया और उन्हें सूचना ब्रोशर और ऑडियो विजुअल मीडिया के माध्यम से स्तन स्व-परीक्षण, प्रारंभिक लक्षणों और नैदानिक ​​​​परीक्षा के बारे में सूचित किया गया। शिविर में 96 महिलाओं की जांच की गय। राज्‍यपाल द्वारा टीम के लोगों को उत्‍साहवर्धन के लिए उपहार प्रदान करते हुए प्रशंसा की गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four − 4 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.