पुलवामा पार्ट-2 होने से बचा, सुरक्षा बलों ने कार पकड़कर की आतंकी साजिश नाकाम

-सेना को बड़ी कामयाबी, बरामद 45 किलो आईईडी को कार सहित उड़ाया

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

वेब डेस्‍क। जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षा बलों की सतर्कता से एक बड़ी आतंकवादी साजिश नाकाम हो गयी है। पुलवामा में एक बार फि‍र बड़ी आतंकवादी घटना को अंजाम देकर पुलवामा पार्ट-2 दोहराये जाने की तैयारी थी। सफेद रंग की सेन्‍ट्रो कार से लाया जा रहा 45 किलो आईईडी विस्‍फोटक से बड़ी घटना को अंजाम दिया जाना था। सुरक्षा बलों द्वारा इस कार को कब्‍जे में लेकर भारी जानमाल के नुकसान की आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया गया। सुरक्षा बलों ने गाड़ी को घेरकर जब रोका तो आतंकवादी अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में कामयाब हो गये। अब कॉम्बिंग करके आतंकियों की तलाश की जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुरक्षा बलों को जब इसका सुराग मिला तो उन्‍होंने गाड़ी को ट्रैक किया। कार की घेराबंदी की गयी तो आतंकवादी कार को छोड़कर अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। इसके बाद सुरक्षा बलों ने जब गाड़ी पर कब्‍जा करके उसका निरीक्षण किया तो पाया कि गाड़ी में आईईडी विस्‍फोटक रखा है। इसके बाद इसे निष्क्रिय करने के लिए इसे कार सहित उड़ा दिया गया। जांच में पाया गया है कि कार पर जो नम्‍बर प्‍लेट लगी थी उस पर नम्‍बर JK 08 B 1426 टू व्‍हीलर का है, और यह साहिल कुमार के नाम पंजीकृत है।

आपको बता दें कि पहले भी आतंकवादियों ने पुलवामा में पिछले साल 14 फरवरी, 2019 को कार में विस्‍फोट किया था जिसमें 40 लोगों की मौत हो गयी थी, इसमें सुसाइड बॉम्‍बर भी शामिल था। इसके बाद से सुरक्षा बलों की मुस्‍तैदी काफी बढ़ी हुई है, और उसका ही नतीजा है कि पुलवामा पार्ट-2 होने से बच गया। एक बार फिर पुलवामा को दहलाना चाहते थे। बताया जा रहा है कि इनका निशाना सुरक्षा बलों की गाड़ी थी। अयानगुंड क्षेत्र में पकड़ी गयी सफेद सेंट्रो में आईईडी विस्फोटक रखा था, लेकिन आतंकवादियों के नापाक मंसूबे कामयाब नहीं हो पाए। समय रहते भारतीय जांबाजों ने आईईडी को नष्ट कर दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुलिस को चार-पांच दिन पहले आईईडी ले जाने वाले वाहन के मूवमेंट के बारे में सूचना मिली थी, इसके बाद 44 आरआर, पुलिस और सीआरपीएफ ने संयुक्त अभियान चलाकर कार से विस्फोटक बरामद किया।

आईजी विजय कुमार ने कहा कि आतंकवादी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में थे, लेकिन पुलवामा पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने इनपुट के आधार पर समय रहते कार्रवाई करके आतंकवादियों के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया। उन्‍होंने बताया कि‍ कार में 45 किलो आईईडी भरा था।