Wednesday , October 11 2023

संजय गांधी पीजीआई भर्ती कोरोना मरीजों को और ज्‍यादा प्रोटीनयुक्‍त डाइट देगा

-नेफ्रोलॉजी विभाग की आहार रोग विशेषज्ञ ने भर्ती कोविड मरीजों के लिए संस्‍थान को दान कीं इलेक्ट्रिक केतलियां

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। संजय गांधी पीजीआई ने अपने कोविड हॉस्पिटल में भर्ती होने वाले रोगियों के खानपान में हाई प्रोटीन चीजों की मात्रा बढ़ायी है, ताकि उनसे स्‍वास्‍थ्‍य की रिकवरी जल्‍दी हो सके। इसके अलावा गर्म पानी की व्‍यवस्‍था भी अब ऐसी की है कि जब चाहे गर्म पानी मिल सके।

यह जानकारी देते हुए संस्‍थान के निदेशक प्रो आरके धीमान ने बताया कि कोविड से पीडि़त रोगियों को पर्याप्त कैलोरी के साथ उच्च प्रोटीन आहार की आवश्यकता होती है, इसीलिए इन मरीज़ों को दिए जाने वाले आहार में कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ प्रोटीन की मात्रा बढ़ाई गई है। उन्‍होंने कहा कि अंडा, दूध और पनीर आदि की मात्रा को बढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा मरीजों की मांग पर उन्‍हें स्‍वच्‍छता किट प्रदान की जायेगी।

इसके अतिरिक्‍त मरीज को चाय बनाने के लिए टिकट देकर गर्म पानी मिलने की भी सुविधा होगी। इसके लिए वार्ड, आईसीयू में पर्याप्‍त मात्रा में इलेक्ट्रिक केतलियां उपलब्‍ध करायी गयी हैं। उन्‍होंने बताया कि नेफ्रोलॉजी विभाग की आहार रोग विशेषज्ञ डॉ अनीता सक्‍सेना ने भर्ती को‍विड मरीजों के लिए 11 इलेक्ट्रिक केतलियां संस्‍थान को दान में दी हैं। ये केतलियां डॉ अनीता ने निदेशक प्रो आरके धीमान को उनके कार्यालय में सौंपीं।