फिजियोलाॅजी में एफ.आर.सी.पी. की उपाधि पाने वाले पहले भारतीय बने प्रो नर सिंह वर्मा

राॅयल कालेज आॅफ फिजिशियन, लंदन का प्रतिष्ठित सम्मान है यह

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के फिजियोलाॅजी विभाग के आचार्य प्रो. नरसिंह वर्मा को राॅयल कालेज आॅफ फिजिशियन, लंदन द्वारा   लंदन शहर, इंगलैण्ड में ‘‘Fellow of Royal College of Physicians’’, London प्रदान किया गया। बीती 4 जुलाई को राॅयल कालेज आॅफ फिजिशियन का यह प्रतिष्ठित सम्मान प्रो. नरसिंह वर्मा  को इनके द्वारा चिकित्सा शिक्षा एवं फिजियोलाॅजी के क्षेत्र में दिए गये विशेष योगदान के लिए प्रदान किया गया है।

उल्लेखनीय बात यह है कि एफ.आर.सी.पी. की उपाधि बहुत ही कम लोगों को कड़ी प्रतिस्पर्धा के उपरांत मिलती है। प्रो. वर्मा पहले ऐसे भारतीय है जिनको फिजियोलाॅजी के क्षेत्र में यह उपाधि प्रदान की गई है। इस प्रकार यह उपाधि फिजियोलाॅजी के क्षेत्र में देश की पहली उपाधि है। इससे पूर्व प्रो. वर्मा फेलो आॅफ अमेरिकन कालेज आॅफ फिजिशियन, फेलो आॅफ इंटरनेशनल मेडिकल साइंस अकादमी, फेलो आॅफ इंडियन अकादमी आॅफ मेडिकल स्पेशलिटीज आदि अन्य उपाधियां प्राप्त कर चुके हैं।

प्रो. नरसिंह वर्मा को उनकी इस उपलब्धि के लिए कुलपति प्रो. मदनलाल ब्रह्म भट्ट द्वारा बधाई दी गई  तथा उन्होंने उनकी प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रो. वर्मा ने फिजियोलाॅजी के क्षेत्र में भारत की प्रथम एफ.आर.सी.पी. प्राप्त कर चिकित्सा विश्वविद्यालय का मान बढ़ाया  है।