Wednesday , October 11 2023

नयी पेंशन योजना के अनुसार भी नहीं हो रहा भुगतान, पुरानी योजना ही कर दें बहाल

-उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षक संघ चंदेल गुट ने किया मुख्‍यमंत्री से आग्रह

डॉ महेन्‍द्र नाथ राय

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षक संघ (चंदेल गुट) ने नयी पेंशन योजना के तहत मिलने वाले भुगतान और पेंशन न दिये जाने पर चिंता जताते हुए मुख्‍यमंत्री से इस ओर ध्‍यान देने का आग्रह किया है, साथ ही पुरानी पेशन योजना को ही वापस लागू करने की अपील की है।

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षक संघ चंदेल गुट के प्रदेशीय मंत्री, कालीचरन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य व लखनऊ खंड शिक्षक एमएलसी प्रत्‍याशी डॉ महेन्‍द्र नाथ राय ने इस आशय के भेजे पत्र में लिखा है कि 1 अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिए पुरानी लाभत्रयी पेंशन योजना को समाप्त कर नई अंशदाई पेंशन योजना लागू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत कर्मचारी के मूल वेतन व महंगाई  में से प्रतिमाह 10 प्रतिशत की कटौती व इतना ही शेयर राज्य सरकार के द्वारा जमा किया जाता है।

उन्‍होंने कहा कि सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारी को कुल जमा धनराशि में 60 प्रतिशत की वापसी व 40 प्रतिशत धनराशि से पेंशन देने का प्रावधान बनाया गया था। लेकिन ऐसे अनेकों प्रकरण में शिकायतें मिल रही हैं कि शिक्षकों एवं कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद उनकी कुल जमा राशि में से न तो 60 प्रतिशत धनराशि की वापसी की गयी है और न ही पेंशन का भुगतान किया जा रहा है।

उन्‍होंने कहा है कि नई पेंशन योजना शिक्षकों एवं कर्मचारियों के ऊपर एक कुठाराघात है। इसमें स्वयं अपने जमा धन की ही सुरक्षा नहीं है, सेवानिवृत्ति के बाद कितनी राशि पेंशन में मिलेगी यह भी निश्चित नहीं है। नई पेंशन योजना केवल कर्मचारियों के शोषण पर आधारित है।

उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री से अनुरोध किया है कि 1 अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त हुए शिक्षकों एवं कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के बाद नई पेंशन योजना के अंतर्गत जमा की गई धनराशि का 60 प्रतिशत के अंशदान का भुगतान करते हुए नई पेंशन स्वीकृत करने हेतु सक्षम को निर्देशित करने एवं नई पेंशन योजना समाप्त कर पुरानी लाभत्रयी पेंशन योजना को लागू करने का कष्ट करें, संगठन आपका आभारी रहेगा।