Wednesday , October 11 2023

पूरी तरह दूर हो सकता है कैंसर के मरीजों का पेन, जी सकते हैं दर्दरहित जिन्‍दगी

-आईएमए में आयोजित सीएमई में केजीएमयू की विशेषज्ञ डॉ सरिता सिंह का प्रस्‍तुतिकरण

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। कैंसर के मरीजों को दर्द में जीने की आवश्‍यकता नहीं है, अब ऐसे उपचार उपलब्‍ध हैं जिससे जीवनपर्यन्‍त कैंसर जैसी बीमारी के असहनीय दर्द को दूर रख सकते हैं, उनका दर्द सौ फीसदी ठीक हो सकता है।  

यह जानकारी इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ द्वारा 2 अप्रैल को यहां आईएमए भवन में आयोजित स्‍टेट लेवल रिफ्रेशर कोर्स और सतत चि‍कित्‍सा शिक्षा (सीएमई) में अपना प्रेजेन्‍टेशन देते हुए केजीएमयू की डॉ सरिता सिंह ने कैंसर पेन के बारे में अपनी प्रस्‍तुति देते हुए दी। उन्‍होंने बताया कि किस तरह कैंसर के मरीज को इसके दर्द से राहत दी जा सकती है। वे तरीके बताये जिससे कैंसर का दर्द सौ फीसदी ठीक किया जा सकता है।

उन्‍होंने कहा कि केजीएमयू, आरएमएल, एसजीपीजीआई में इसका ट्रीटमेंट उपलब्‍ध है लेकिन अफसोस यह है कि बहुत से गांवों के मरीजों को यह पता ही नहीं है कि कैंसर के दर्द का इलाज संभव है, वे यह समझते हैं कि कैंसर हो गया, बस जिन्‍दगी समाप्‍त, अब कुछ नहीं हो सकता है, और वह दर्द में ही रहते हैं, परेशान रहते हैं।

डॉ सरिता सिंह ने कहा कि पेन फि‍जीशियन होने के नाते मेरा यह उद्देश्‍य है कि ऐसे मरीजों का कम से कम पेन ठीक हो, और वे बची हुई जिन्‍दगी दर्दरहित जी सकें। उन्‍होंने कहा कि ऐसा नहीं है कि कैंसर है तो आराम नहीं होगा। उन्‍होंने कहा कि कैंसर की शुरुआती स्‍टेज में तो कैंसर का भी इलाज हो जाता है, लेकिन जब लेट स्‍टेज का कैंसर होता है तो उसमें दर्द पैदा हो जाता है, और एक स्थिति यह आती है कि मरीज कहते हैं कि मेरी बीमारी ठीक करिये या न करिये लेकिन कम से कम हमें दर्द से निजात दिलाइये।

उन्‍होंने कहा कि मेरा मानना है कि इस बात को जन-जन तक पहुंचाने के साथ ही डॉक्‍टरों में भी पहुंचाने की जरूरत है कि ऐसे मरीजों का दर्द सौ फीसदी ठीक किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि मेरी सभी से अपील है कि ऐसे पीडि़त लोगों तक यह जानकारी पहुंचायें और उन्‍हें केजीएमयू जैसे संस्‍थानों पर भेजें जिससे कि वे मरीज दर्दरहित जीवन जी सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.