Sunday , November 27 2022

दस राज्‍यों के ओटी व एनेस्‍थीसिया टेक्‍नीशियंस का एसजीपीजीआई में लगेगा जमावड़ा

-ऑपरेशन थिएटर और एनेस्थीसिया से जुड़े अनेक बारीक पहलुओं पर प्रशिक्षण का हो रहा आयोजन

-एसोसिएशन ऑफ एनेस्थीसिया एंड ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी यूपी का दूसरा राष्ट्रीय सम्मेलन टेक्नोकॉन-2022’   26 फरवरी को

राजीव सक्सेना

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। तमिलनाडु, चंडीगढ़, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश सहित देश के 10 से अधिक राज्यों से लगभग 165 प्रतिभागियों का जमावड़ा संजय गांधी पीजीआई में कल 26 फरवरी को लगने जा रहा है। ये प्रतिभागी एसोसिएशन ऑफ एनेस्थीसिया एंड ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी यूपी के दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन ‘टेक्नोकॉन 2022’ में आयोजित होने वाले ऑपरेशन थिएटर और एनेस्थीसिया से जुड़े अनेक बारीक पहलुओं पर आयोजित प्रशिक्षण का हिस्सा होंगे।

यह जानकारी देते हुए आयोजन सचिव राजीव सक्सेना ने बताया कि सम्मेलन के दौरान एनेस्थीसिया वर्क स्टेशन अलार्म, लो फ्लोर एनस्थीसिया, बोन मैरो ट्रांसप्लांट तथा एनस्थीसिया में एक्स-रे की भूमिका, सिंगल लंग वेंटिलेशन डिवाइस, ऑक्सीजन थेरेपी, कोविड-19 महामारी के दौरान ऑपरेशन थिएटर को संक्रमित होने से बचाने एवं उससे मरीजों को होने वाले नुकसान से किस तरह बचाया जा सकता है, इस पर व्याख्यान दिया जाएगा।

राजीव सक्सेना ने बताया कि सम्मेलन के मुख्य अतिथि संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन होंगे और विशिष्‍ट अतिथि के रूप में सीएमएस प्रो गौरव अग्रवाल कार्यक्रम को आमंत्रित किया गया है। इनके अतिरिक्त एनेस्थीसिया विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो एसपी अंबेश संरक्षक एवं अतिथि के रूप में तथा एसोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव फिरोज आलम विशेष आमंत्रित अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे।

उन्होंने बताया कॉन्फ्रेंस में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सिमुलेशन पर एक सत्र होगा जो एनेस्थीसिया विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ देवेंद्र गुप्ता द्वारा दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रो संदीप साहू द्वारा सीपीआर गोल्डन मोमेंट्स के महत्व पर प्रकाश डाला जाएगा।

राजीव सक्सेना ने बताया कि संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में हमारे प्रौद्योगिकी विद द्वारा संशोधित नए नवोन्मेषी उपकरणों, चिकित्सा सहायता में उपयोगी उपकरणों, गैजेट्स और तकनीकी को समर्पित एक स्टॉल का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

5 × four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.