Sunday , December 5 2021

अंग और ऊतक दान यूपी में लेगा आंदोलन का रूप : सुरेश कुमार खन्‍ना

-संजय गांधी पीजीआई में समारोहपूर्वक मनाया गया 12वां भारतीय अंगदान दिवस

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा है कि अंग और ऊतक दान इस समय की एक बड़ी जरूरत है, ऐसे में सरकार इस विषय पर विशेष ध्यान देते हुए अंग और ऊतक दान को आंदोलन बनाएगी।

सुरेश कुमार खन्ना ने यह बात शनिवार को संजय गांधी पीजीआई में आयोजित अंग और ऊतक दान पर जागरूकता अभियान-एक चमत्कार निर्माता बने विषय पर आयोजित वेबिनार में कही।

12वें भारतीय अंगदान दिवस के मौके पर आयोजित वेबि‍नार का आयोजन राज्य अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन सोटो उत्तर प्रदेश और एसजीपीजीआई के अस्पताल प्रशासन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में नोडल अधिकारी डॉ हर्षवर्धन, संस्‍थान के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा विभाग आलोक कुमार और संस्‍थान के अध्यक्ष व मुख्य सचिव आर के तिवारी ने अंग और ऊतक दान समय की आवश्यकता विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम में मुख्य भाषण उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने प्रस्तुत किया।

पिछले दिनों अंग और ऊतक दान के महत्व को लेकर अनेक जागरूकता अभियान के तहत प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था, यह आयोजन स्कूल विभिन्न स्कूलों के छात्रों के लिए किया गया था जिसके तहत पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता शामिल थी। पूरे लखनऊ के 23 स्कूलों से अधिक विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता में स्कूल के छात्रों से 249 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं, इन प्रविष्टियों पर न्यायाधीशों के पैनल ने सर्वोत्तम प्रविष्टियों का चयन किया। दो चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता के विजेताओं को इस मौके पर पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर मिथकों और वास्तविकताओं को लेकर एक इंटरएक्टिव सत्र आयोजित किया गया जिसमें एसजीपीजीआई के प्रोफेसर राजन सक्सेना, डॉक्टर अनिल कुमार, प्रोफेसर नारायण प्रसाद एवं डॉ हर्षवर्धन ने भाग लिया। समारोह का समापन मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रोफ़ेसर गौरव अग्रवाल द्वारा अपने संबोधन से किया गया। उन्होंने बताया कि सोटो द्वारा आयोजित जागरूकता अभियान विषय पर वेबिनार का उद्देश्य अंग और उनके कानूनी और प्रशासनिक पहलुओं पर जागरूकता बढ़ाना है। इसके साथ ही अंगदान के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए प्रत्यारोपण जागरूकता अभियान चलाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.