Sunday , November 5 2023

कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में साइको ऑन्कोलॉजी की ओपीडी शुरू

-कैंसर ग्रस्त मरीज व उसके तीमारदारों को मानसिक राहत प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी ओपीडी

सेहत टाइम्स

लखनऊ। चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह अति विशिष्ठ कैंसर संस्थान ( केएसएसएसआई) में शुक्रवार से साइको आंकोलॉजी की ओपीडी शुरू हो गई है। यह यूपी का पहला सरकारी संस्थान है जिसमें कैंसर मरीज व उनके तीमारदारों के लिए विशेष ओपीडी शुरू की गई है। इससे कैंसर मरीज व तीमारदारों को राहत मिलने की उम्मीद बढ़ गई है।

कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने बताया कि कैंसर मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। चिंता की बात यह है कि ज्यादातर मरीजों को शुरुआत में बीमारी का पता नहीं चल पाता है। बीमारी का पता चलने पर मरीज व उनके तीमारदार मानसिक रूप से बहुत परेशान हो जाते हैं। इलाज के दौरान भी मरीज के तीमारदार को मानसिक पीड़ा से गुजरना पड़ता है। कैंसर का इलाज लंबा चलता है। यह सब सोंच कर मरीज व तीमारदार परेशान होते हैं। तनाव की चपेट में आ जाते हैं।

इसी तनाव से कैंसर मरीज व तीमारदारों को बचाने के लिए साइको आंकोलॉजी की ओपीडी शुरू की गई है। निदेशक डॉ. आरके धीमन ने बताया कि संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक व मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. देवाशीष शुक्ला ने शुक्रवार से ओपीडी में मरीजों का इलाज शुरू कर दिया है। इसमें परामर्श और काउंसलिंग की सुविधा भी है। दिमागी रूप से परेशान मरीजों को राहत दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कैंसर का इलाज लंबा चलता है। इससे मरीजों की उलझन और बढ़ जाती है। लिहाजा कैंसर के साथ मानसिक बीमारियों का इलाज भी जरूरी है। इससे मरीज कैंसर से और बेहतर मुकाबला कर सकेगा।

सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक हफ्ते में तीन दिन चलेगी ओपीडी


चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला ने बताया कि सप्ताह में तीन दिन ओपीडी का संचालन होगा। सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ओपीडी चलेगी। ओपीडी कमरा नम्बर 110 में सुबह नौ से शाम पांच बजे तक मरीज देखे जाएंगे। उन्हें सलाह उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.