20 जनवरी को AICBACON-19 में नामचीन हस्तियों से स्‍वास्‍थ्‍य एवं सौंदर्य के प्रशिक्षण का मौका

मिसेज इंडिया ब्राइडल मेकअप में नजर आयेंगी, बॉलीवुड के हरीश भाटिया सिखायेंगे नयी हेयर स्‍टाइल्‍स

 

लखनऊ। यूं तो गली-गली में ब्‍यूटी पार्लर खुले दिखते हैं लेकिन ब्‍यूटी पार्लर खोलना कोई हंसी-खेल नहीं है, इसकी वजह है कि ब्‍यूटी पार्लर में दी जाने वाली सेवाओं की गुणवत्‍ता, क्‍योंकि यह मसला सीधे स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ा होता है। ब्‍यूटीशियन की थोड़ी सी लापरवाही न सिर्फ उसकी छवि खराब करती है बल्कि पार्लर में आने वालों के स्‍वास्‍थ्‍य के साथ भी खिलवाड़ हो जाता है। वैज्ञानिक तरीके से स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य सम्‍बन्‍धी टिप्‍स और प्रशिक्षण देकर गुणवत्‍तायुक्‍त पार्लर चलाने का मौका ऑल इंडिया कॉस्‍मेटोलॉजिस्‍ट्स एंड ब्‍यूटीशियंस एसोसिएशन (एआईसीबीए) अर्थात सौंदर्य मित्र पिछले 17 वर्षों से देती आ रही है। दुनिया की जानी-मानी हस्तियों के द्वारा स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य सम्‍बन्‍धी नयी-नयी जानकारियां, चेहरे-गर्दन की झुर्रियों को आने से रोकने, हटाने, हेयर स्‍टाइल्‍स आदि सम्‍बन्‍धी प्रशिक्षण के लिए 20 जनवरी को एसोसिएशन का 17वां वार्षिकोत्‍सव AICBACON-19 स्‍थानीय होटल क्‍लार्क्‍स अवध में आयोजित किया जा रहा है।

 

यह जानकारी गुरुवार को एक पत्रकार वार्ता में एसोसिएशन के प्रेसीडेंट केजीएमयू के प्‍लास्टिक सर्जरी विभाग के हेड डॉ एके सिंह और एसोसिएशन की संस्‍थापक प्रधान सचिव व लेप्रोस्‍कोपिक सर्जन डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने सहयोगी पदाधिकारियों के साथ दी। पत्रकार वार्ता में सचिव डॉ मनोज कुमार श्रीवास्‍तव व सचिव रश्मि मेहन तथा ज्‍वॉइन्‍ट सेक्रेटरी साधना जग्‍गी ने भी जानकारियां दीं। डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने बताया इस कार्यक्रम में करीब देश-विदेश के लगभग 250 चिकित्‍सक, दंत रोग विशेषज्ञ, सौंदर्य विशेषज्ञ तथा योगाचार्य सम्मिलित होंगे। समारोह की मुख्‍य अतिथि लखनऊ की महापौर संयुक्‍ता भाटिया होंगी।

 

उन्‍होंने बताया कि इस कार्यक्रम में हम प्रशिक्षण प्राप्‍त करने वाले युवक-युवतियों को सर्टीफि‍केट भी प्रदान करते हैं जो उन्‍हें रोजगारपरक बनाने और आर्थिक रूप से स्‍वावलम्‍बी बनाने में सहायक होते हैं। उन्‍होंने बताया कि संस्‍था द्वारा अबतक करीब 600 लोगों को प्रशिक्षण देकर सर्टीफि‍केट प्रदान किया जा चुका है। उन्‍होंने बताया कि इस बार कार्यक्रम का मुख्‍य आकर्षण मिसेज इंडिया 2018 डॉ संगीता सिंह होंगी, जिनका ब्राइडल मेकअप चंडीगढ़ की मशहूर सौन्‍दर्य विशेषज्ञ रुचि अग्रवाल द्वारा किया जायेगा। आपको बता दें कि रुचि अग्रवाल ने अनेक नामचीन फि‍ल्‍मी हस्तियों के साथ ही मिस वर्ल्‍ड डॉ मानुषी छिल्‍लर का भी मेकअप किया है। इस सत्र का संचालन रश्मि मेहन और साधना जग्‍गी द्वारा किया जायेगा। रश्मि मेहन ने बताया कि लंदन से आयी हुईं डॉ नेहा राडिया चेहरे की झुर्रियों व झाइयों को मिटाने के तरीके बतायेंगी, डॉ संजय अरोरा रक्‍तचाप को न बढ़ने देने तथा नियंत्रित करने के तरीके बतायेंगे। डॉ रमा श्रीवास्‍तव बढ़ती उम्र के साथ गर्दन की झुर्रियों से बचने एवं छुटकारा पाने के सर्जिकल तरीके बतायेंगी।

 

डॉ मनोज श्रीवास्‍तव द्वारा संचालित डेंटल रिजूवेनेशन तरीकों पर पैनल डिबेट में प्रो विजय कुमार, डॉ अंकित बहल, डॉ नलिनी मिश्रा, डॉ अमन भमरी, प्रो ॠचा खन्‍ना तथा स्मि‍ता सिंह के द्वारा परिचर्चा की जायेगी। डॉ मनोज कुमार श्रीवास्‍तव ने बताया कि इस बार भी हमारी इंटरनेशनल समिट जो 15 अप्रैल को ताशकंद में होने जा रही है, उसमें भाग लेने वाले विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है।

 

साधना जग्‍गी ने बताया कि मुम्‍बई से आने वाले शाहनवाज खान ब्‍यूटी सैलून को सुसज्जित करने के तरीके बतायेंगे, दिल्‍ली की ब्‍लोसम कोचर एरोमेटिक तेलों के द्वारा बालों को उगाने के तरीके बतायेंगी। बॉलीवुड के हरीश भाटिया, जिन्‍होंने दीपिका और अनुष्‍का के बालों को नया लुक दिया, हेयर कटिंग के नये तरीके सिखायेंगे तथा फि‍टनेस के तौर-तरीकों के बारे में संदीप आहूजा अपनी प्रस्‍तुति देंगे।

 

डॉ रमा ने बताया कि इस मौके पर हर साल की तरह एआईसीबीए किंग तथा क्‍वीन कॉन्‍टेस्‍ट भी आयोजित होगा, इसके विजेताओं की मिसेज इंडिया द्वारा ताजपोशी कर उन्‍हें पुरस्‍कृत किया जायेगा। डॉ रमा ने कहा कि इस स्‍वास्‍थ्‍य एवं सौंदर्य के इस प्रशिक्षण में 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी युवक-युवती भाग ले सकता है। उन्‍होंने बताया इसके लिए उन्‍हें पंजीकरण कराना होगा, पंजीकरण की सुविधा ऑनस्‍पॉट भी उपलब्‍ध रहेगी।