इस बार 15 अगस्‍त को तम्‍बाकू छोड़ने की ही नहीं, दूसरों की छुड़वाने की भी शपथ लेनी होगी

1 से 31 अगस्‍त तक चलाया जा रहा है ‘तम्‍बाकू से आजादी’ अभियान

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश सरकार देश की आजादी के माह में तम्‍बाकू से आजादी दिलाने के लिए किये जा रहे प्रयासों के तहत इस बार 15 अगस्‍त को सरकारी प्रतिष्‍ठानों और कार्यालयों में आयोजित किये जाने वाले स्‍वतंत्रता दिवस के समारोह में तम्‍बाकू का सेवन न करने की तथा इसके प्रति दूसरों को जागरूक करने की शपथ भी दिलायी जायेगी।

 

राष्‍ट्रीय तम्‍बाकू नियंत्रण प्रकोष्‍ठ-राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम के राज्‍य कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुनील पाण्‍डेय एवं राज्‍य तम्‍बाकू नियंत्रण प्रकोष्‍ठ के राज्‍य सलाहकार सतीश त्रिपाठी ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि शासन में सचिव चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार पूरे अगस्‍त माह में 1 से 31 अगस्‍त तक ‘तम्‍बाकू से आजादी’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत तम्‍बाकू से होने वाले रोगों और कोटपा अधिनियम के प्रति जागरूकता रैली, चित्रकला प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 15 अगस्‍त को सरकारी प्रतिष्‍ठानों-संस्‍थानों में होने वाले समारोह में तम्‍बाकू छोड़ने, छुड़वाने, अभियान में सहयोग करने की शपथ दिलायी जायेगी।

 

उन्‍होंने बताया कि यलो लाइन कैम्‍पेन के तहत चरणबद्ध रूप में सभी शिक्षण संस्‍थान, समस्‍त अस्‍पताल एवं समस्‍त शासकीय कार्यालयों को तम्‍बाकू मुक्‍त बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अंतर्गत बरेली, रामपुर, सुल्‍तानपुर, फर्रुखाबाद, मऊ आदि जनपदों में उत्‍कृष्‍ट कार्य किया जा रहा है।