Wednesday , October 11 2023

नर्सिंग ऑफीसर सीमा शुक्‍ला व नेहा गुप्‍ता को यूपी सरकार से मिला सम्‍मान

-मिशन निरामया: के तहत चिकित्‍सा शिक्षा विभाग के फेसबुक पेज पर सक्‍सेस स्‍टोरी प्रकाशित

एसजीपीजीआई में तैनात नर्सिंग ऑफीसर सीमा शुक्‍ला

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। कहते हैं कि काम बोलता है, कुछ ऐसा ही हुआ है प्रतिष्ठित संस्‍थान संजय गांधी पीजीआई लखनऊ की नर्सिंग ऑफीसर सीमा शुक्‍ला एवं सेना में तैनात नर्सिंग ऑफीसर (मेजर) नेहा गुप्‍ता के साथ, इनके कार्य को मिशन निरामया के तहत उत्‍तर प्रदेश के चिकित्‍सा शिक्षा विभाग ने सराहा है। विभाग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म फेसबुक की वेबसाइट पर अपने आधिकारिक पेज में इन दोनों की सक्‍सेस स्‍टोरी पोस्‍ट की है।

पोस्‍ट में कहा गया है कि युगों से, नर्सिंग महान उपलब्धियों का गवाह रहा है, और मिशन निरामया: महत्वपूर्ण और सकारात्मक सहायता प्रदान करके इसकी प्रगति में योगदान दे रहा है।

ज्ञात हो सकारात्मक प्रयासों के साथ चिकित्सा क्षेत्र को और अधिक मजबूती देने व स्वास्थ्य कर्मचारियों की क्षमता बढ़ाने के लिए सीएम योगी ने पिछले वर्ष 22 अक्टूबर को ‘मिशन निरामया:’ की शुरुआत की थी। इस मिशन के माध्यम से चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए नर्सिंग एवं पैरामेडिकल संस्थानों के साथ मिलकर काम करने की दिशा में विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं।

सेना में तैनात नर्सिंग ऑफीसर (मेजर) नेहा गुप्‍ता

मिशन निरामया: के अंतर्गत स्टेट मेडिकल फैकल्टी नर्सिंग एवं पैरामेडिकल संस्थानों का वार्षिक मूल्यांकन करता है। इसमें चयनित संस्थानों को उनके शिक्षण, अध्यापन व उनके बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और छात्रों के व्यवहारिक कौशल पर मूल्यांकन किया जाता है। ऐसे सभी संस्थानों का मूल्यांकन एक स्वतंत्र एजेंसी के द्वारा किया जाता है और इस कार्य का उत्तरदायित्व भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) को सौंपा गया है।

नर्सिंग सेवा के प्रति समर्पण दिखाने वाली सीमा शुक्‍ला के लिए कहा गया है कि सीमा शुक्ला के निरंतर समर्पण और प्रभावशाली उपलब्धियों से सिद्ध होता है कि नर्सिंग एक महान और पुरस्कृत पेशा है। उनका असाधारण उदाहरण हम सभी को नर्सिंग को एक करियर विकल्प के रूप में विचार करने के लिए प्रेरित करता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जिनके मन में मानवता और अपने देश की सेवा करने का जुनून है।

इसी प्रकार सेना में नर्सिंग ऑफीसर (मेजर) नेहा गुप्‍ता के बारे में लिखा है कि नेहा का मानना है कि मैं अपने पेशे के जरिये बीमार और जरूरतमंद लोगों की मदद करने का सपना पूरा कर रही हूं।  

दोनों नर्सिंग ऑफीसर ने इस मौके पर अपनी नर्सिंग की शिक्षा देने वाले राम कृष्‍ण मिशन द्वारा संचालित विवेकानंद कॉलेज ऑफ नर्सिंग के अध्‍यापकों और संस्‍थान की गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा के प्रति हार्दिक आभार जताया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.