अब मेट्रो से सफर और आसान, स्‍टेशन तक आने-जाने के लिए बाइक सेवा भी

रैपिडो के साथ करार, हजरतगंज स्‍टेशन पर कियोस्‍क का उद्घाटन

-लखनऊ मेट्रो ने दिलाया सुरक्षित और किफायती सफर का भरोसा

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने लखनऊ वासियों को दैनिक आवागमन एवं मेट्रो स्टेशनों से शहर की कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के लिए बाइक टैक्सी ऍप, रैपिडो से हाथ मिलाया है। इसका मकसद यात्रियों को बेहद सुविधाजनक, तेज एवं किफायती यात्रा मुहैया कराना है। लखनऊ मेट्रो के साथ आधिकारिक साझेदारी के प्रतीक रैपिडो कियॉस्क का उद्घाटन आज यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर किया। उद्घाटन समारोह में यूपी मेट्रो के निदेशक संचालन सुशील कुमार, रैपिडो के एरिया मैनेजर तेजपाल तथा अन्‍य अधिकारियों, यात्रियों एवं रैपिडो टीम उपस्थित रही। 

यह जानकारी उत्‍तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के जनसम्‍पर्क विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति में देते हुए कहा गया है कि रैपिडो यूपी के 15 शहरों सहित देश के 100 शहरों में सेवा दे रहा है। लखनऊ मेट्रो के साथ हुए इस करार से अब यात्री आसानी से किसी भी मेट्रो स्टेशन पहुंचने या मेट्रो से अपने गंतव्य तक जाने के लिए किफायती और सुरक्षित रैपिडो बाइक बुक कर सकते हैं। इससे शहर के कोने-कोने तक यात्रियों को पहुंचाना भी लखनऊ मेट्रो का मकसद है। इसके अलावा, लखनऊ मेट्रो के साथ एक विशेष साझेदारी में, मेट्रो यात्रियों के लिए कई और फायदे भी हैं।

विज्ञप्ति के अनुसार रजिस्टर्ड मेट्रो गो-स्मार्ट कार्ड यूज़र्स फ्लैट 40% तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं, इस विशेष ऑफ़र का लाभ उठाने के लिए सभी गो स्मार्ट कार्ड यूज़र्स को लखनऊ मेट्रो ऍप पर अपने कार्ड को रजिस्टर करवाना होगा। डिजिटल वॉलेट के माध्यम से किए गए सभी रैपिडो भुगतानों के लिए फ्लैट 30% की छूट मिलेगी तथा 19 रुपये से शुरू होकर 129 रुपये तक के रैपिडो पास पर 50 से 55% छूट का लाभ मिलेगा।

विज्ञप्ति के अनुसार रैपिडो के सभी राइडर्स (रैपिडो बाइक चालक) रैपिडो के साथ रजिस्टर्ड हैं, इसलिए यात्री संतुष्ट होकर रैपिडो के साथ सुरक्षित एवं किफायती सफर कर सकते हैं। वर्तमान में रैपिडो में 1000 रैपिडो बाइक चालक शामिल हैं, जिसमें से 400 बाइक चालक शहर में हर समय उपलब्ध होंगे।

प्रत्येक मेट्रो स्टेशन के आस-पास लगभग 15 से 20 रैपिडो ड्राइवर उपलब्ध रहेंगे। जो कि मेट्रो स्टेशन से 1 से 4 मिनट की दूरी पर होंगे ताकि मेट्रो स्टेशन से यात्री के अंतिम गंतव्य तक के सफर को सुलभ, सस्ता एवं आसान बनाया जा सके।

इस अवसर पर यूपीएमआरसी के कुमार केशव ने कहा, “हम यूपीएमआरसी में प्रयास करते हैं कि मेट्रो यात्रियों को सुरक्षित, आरामदायक एवं किफायती सफर प्रदान कर सकें। यह एक अनूठी पहल है जो शहर वासियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी के जरिए यात्रियों को मेट्रो और उनके गंतव्य तक पहुंचाएगी। यात्री किसी भी मेट्रो स्टेशन पर उतरने के बाद रैपिडो से अपने घर या दफ्तर तक का सफर कर सकेंगे। यूपीएमआरसी और रैपिडो के बीच की यह साझेदारी विभिन्न स्थानों को मेट्रो स्टेशनों से जोड़कर गतिशीलता को बढ़ाएगी। मुझे उम्मीद है की लोग इस सुविधा का बेहतरीन इस्तेमाल करेंगे।”

इस अवसर पर रैपिडो के संचालन प्रमुख मयंक अग्रवाल ने कहा, “यूपीएमआरसी के साथ हमारी साझेदारी शहर के लोगों के लिए एक प्रभावी कनेक्टिविटी का किफायती समाधान है। रैपिडो राज्य के मजबूत सार्वजनिक परिवहन मॉडल को और अधिक सुलभ, सस्ता और सुरक्षित बना देगा।”