चट लिया कपड़ा और पट से ड्रेस घर में ही तैयार, वह भी बिना सिलाई के

फैशन डिजाइनर अनुज शर्मा ने निफ्ड में आयोजित वर्कशॉप में सिखायी अनोखी टेक्निक

लखनऊ। आपने चट मंगनी पट ब्‍याह की कहावत जरूर सुनी होगी, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं चट कपड़ा खरीदा और पट बिना सिलाई के घर में ही ड्रेस तैयार। जी हां हम बात करे रहे हैं बटन मसाला विधि से ड्रेस तैयार करने की, इसमें कपड़े को बटन और रबर बैंड की सहायता से तैयार करते हैं। खूबसूरत और अल्‍ट्रामॉर्डर्न डिजाइनों की ऐसी ड्रेस जो न सिर्फ पार्टी बल्कि कहीं भी पहनने के लिए फि‍ट है।

 

इसकी जानकारी आज निफ्ड संस्‍थान में फैशन डिजाइनरों को एक वर्कशॉप में दी गयी। पत्रकारों के सामने भी ड्रेस बनाने का प्रदर्शन किया गया। नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन से अपैरल डिजाइन में परास्‍नातक करने वाले अनुज शर्मा को स्‍पोर्ट्स डिजाइन में मास्‍टर डिग्री की उपाधि ग्रहण करने के लिए यूके में डर्वी यूनिवर्सिटी ने चार्ल्‍स वैलिक इंडिया ट्रस्‍ट छात्रवृत्ति से विभूषित किया जा चुका है।

अनुज ने बटन मसाला टेक्निक से कपड़े तैयार करने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें सितारेनुमा पतले बटनों और रबर बैंड का उपयोग होता है। बटन को कपड़े से चारों ओर से लपेटकर उसमें रबर बैंड लगा दिया जाता है, इससे मनचाही डिजाइन बना कर जब कपड़े को आपस में जोड़ना होता है तो दोनों कपड़ों को एकसाथ रखकर उसमें उसी प्रकार से बटन नीचे रखकर रबर बैंड लगा दिया जाता है, डिजाइन और जोड़ की इसी टेक्निक को अपनी मनचाही डिजाइन बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। उन्‍होंने बताया कि इस तरह तैयार एक ड्रेस कम से कम पांच साल चलती है।

अनुज की इस नायाब कला और टेक्निक की प्रशंसा करते हुए निफ्ड के उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तरांचल के रीजनल डाइरेक्‍टर विỺनय बहल ने उनका धन्‍यवाद अदा किया और कहा कि संस्‍थान के फैशन डिजाइनरों को जो आपने इस नयी कला की जानकारी दी यह वाकई में बेजोड़ है।