Wednesday , October 11 2023

प्रोडक्‍ट को लेकर भ्रामक जानकारी देने पर बॉर्नवीटा को नोटिस

-राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कंपनी को दिये समीक्षा के निर्देश

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ/नयी दिल्‍ली। हेल्‍थ ड्रिंक के रूप में प्रचलित बॉर्नविटा को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने नोटिस जारी किया है। आयोग ने बॉर्नविटा बनाने वाली कंपनी मोंडेलेज इंटरनेशनल इंडिया से कहा है कि वह अपने उत्पाद पर सभी भ्रामक विज्ञापनों, पैकेजिंग और लेबल की समीक्षा करे और उन्हें वापस ले। कंपनी पर आरोप है कि वो अपने उत्पाद में अधिक मात्रा में चीनी मिलाती है जो बच्चों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।

मोंडेलेज इंटरनेशनल इंडिया के अध्यक्ष दीपक अय्यर को लिखे एक पत्र में, एनसीपीसीआर ने कहा कि उसे एक शिकायत मिली है जिसमें बताया गया है कि बॉर्नविटा, जो खुद को हेल्थ पाउडर या हेल्थ ड्रिंक बताकर प्रचार करता है, उसमें उच्च मात्रा में चीनी होती है जो बच्चों के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।

कंपनी को 21 अप्रैल को दिए नोटिस में कहा गया कि आयोग ने पाया है कि आपकी कंपनी में बना प्रोडक्ट अपनी पैकेजिंग और विज्ञापनों के माध्यम से ग्राहकों को गुमराह कर रहा है। इसके अलावा, आपके प्रोडक्ट की लेबलिंग और पैकेजिंग भी प्रोडक्ट बोर्नविटा में उपयोग की जाने वाली सामग्री के बारे में सही जानकारी नहीं देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.