Tuesday , August 23 2022

सिर्फ पौधरोपण ही नहीं, उन्‍हें जियो टैगिंग के माध्‍यम से संरक्षित भी किया जायेगा

भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ पर उत्‍तर प्रदेश में रोपे गये 22 करोड़ पौधे

लखनऊ अपर मुख्य सचिव, गृह, सूचना एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, यूपीडा अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत जितने भी पौधे प्रदेश में लगाये जायेंगे, उन्हें जियो टैगिंग के माध्यम से संरक्षित रखने का भी कार्य किया जायेगा।

श्री अवस्‍थी ने यह बात आज यहां सूचना निदेशालय प्रांगण में भारत छोड़ो आन्दोलन की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर नीम एवं आम के पौधों का रोपण करने के बाद कही। उनके साथ सूचना निदेशक शिशिर ने भी पौधा रोपित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण महाकुम्भ अभियान के अन्तर्गत एक दिन में 22 करोड़ पौधे रोपित कर उत्तर प्रदेश आज एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। उन्होंने सभी लोगों से कम से कम एक वृक्ष अपने आस-पास लगाने की अपील की।

श्री अवस्थी ने कहा कि प्रदेश में वृहद् स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत पूरे प्रदेश में आज एक ही दिन में 22 करोड़ पौधे लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में 8 घण्टे में एक ही स्थल पर सर्वाधिक संख्या में निःशुल्क पौधे वितरित किये जाने का भी रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत जितने भी पौधे प्रदेश में लगाये जायेंगे, उन्हें जियो टैगिंग के माध्यम से संरक्षित रखने का भी कार्य किया जायेगा।

वृक्षारोपण के इस अवसर पर विभाग के अपर निदेशक श्रीनिवास त्रिपाठी, संयुक्त निदेशक विनोद कुमार पाण्डेय, उप निदेशक हेमन्त सिंह,  त्रिलोकी राम, राजेन्द्र पाण्डेय, हरिशंकर त्रिपाठी, हंसराज, दिनेश कुमार गर्ग, दिनेश कुमार सहगल एवं सहायक निदेशक एसपी श्रीवास्तव, ऋषि कुमार सक्सेना, राम मनोहर त्रिपाठी तथा संजय कुमार अस्थाना सहित निदेशालय तथा सूचना ब्यूरो के सभी अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।