हमसे ना लो पंगा’ के माध्यम से नया आत्मविश्वास आ रहा है बालिकाओं में

यूपी में पहली बार निजी स्तर पर ग्रामीण और शहरी बालिकाओं की कबड्डी प्रतियोगिता

फ़ाइल फ़ोटो

लखनऊ। बालिकाओं विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी लड़कियों के मन में आत्मविश्वास भरने के लिए शुरू किए गए प्रदेश के पहले महिला कबड्डी लीग ‘हमसे ना लो पंगा’ का पहला क्वार्टर फाइनल मैच 18 अप्रैल को बख्शी का तालाब में खेला जाएगा, जबकि दूसरा क्वार्टर फाइनल 23 अप्रैल को कानपुर में होगा। 28, 29 व 30 अप्रैल को लखनऊ के बाबू केडी सिंह स्टेडियम में सेमी फाइनल/फाइनल मैच होंगे।

श्रद्धा सक्सेना

‘अंश वेलफेयर फाउंडेशन’ द्वारा कराई जा रही इस प्रतियोगिता की आयोजक श्रद्धा सक्सेना ने बताया कि बीते गणतंत्र दिवस से इस प्रतियोगिता की शुरुआत हुई थी उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य बच्चियों के अंदर आत्मविश्वास भरना है’। हमसे न लो पंगा’ का क्वार्टर फाइनल मैच लखनऊ के एसआर ग्लोबल स्कूल, बख्शी का तालाब में सुबह 10 बजे से होगा।

श्रद्धा ने बताया कि ‘अंश वेलफेयर फाउंडेशन’ यूपी में महिला कबड्डी लीग के माध्यम से निजी और सरकारी स्कूलों की बच्चियों में आत्मविश्वास भर रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहली बार निजी स्तर पर डब्ल्यूकेएल (महिला कबड्डी लीग) हो रही है। हमारी स्वयंसेवी संस्था अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर यह अनोखी कबड्डी प्रतियोगिता (डब्ल्यू. के. एल.) करवा रही है। ‘हमसे न लो पंगा’ नाम की इस खेल प्रतियोगिता के माध्यम से बालिकाओं विशेषकर ग्रामीण इलाके की बेटियों को बड़ा मंच दिया जा रहा है।

इस कबड्डी लीग की गणतंत्र दिवस के मौके पर बख़्शी का तालाब ब्लाक से विधिवत शुरुआत हुई थी। फैजाबाद, उन्नाव, शाहजहांपुर, सीतापुर, मैनपुरी सहित विभिन्न जिलों में क्वार्टर फाइनल मैच हो चुके हैं। जिलों में क्वार्टर फाइनल जीतने वाली सीनियर और जूनियर टीमें लखनऊ आएंगी। इसके अलावा 12 टीमें वाइल्ड कार्ड इंट्री के जरिये सीधे लखनऊ आ सकेंगी। राजधानी के केडी सिंह बाबू स्टेडियम में सेमी फाइनल और फाइनल मैच होंगे।

यूपी लेबल की इस कबड्डी लीग में लड़कियों का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। ग्रामीण इलाके की धाकड़ बेटियाँ कबड्डी में पूरा दमखम दिखा रही हैं। इस कबड्डी प्रतियोगिता से बालिकाओं में गजब का आत्मविश्वास जाग रहा है। उनको उत्साहित करने के लिए फाइनल मैच में कई मंत्रियों, अधिकारियों, विशिष्ट लोगों के अलावा राज्यपाल और मुख्यमंत्री को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है। आगामी 3 मई को राज्यपाल राम नाईक कबड्डी लीग के विजेता/उपविजेता टीमों को पुरस्कृत करेंगे। साथ ही गवर्नर लीग में सहयोग करने वालों को सम्मानित करेंगे। इस मौके पर लीग की स्मारिका का विमोचन भी होगा।

“हमसे न लो पंगा” में कबड्डी के माध्यम से नारी सशक्तिकरण की नई कहानी लिखने की कोशिश हो रही है। इसमें कोई भी स्कूल हिस्सा ले सकता है। इसमें आयु वर्ग 10 से 14 वर्ष (जूनियर) और आयु 15 से 18 वर्ष (सीनियर) टीमें होंगी। प्रतियोगिता के लिए स्कूल या फिर लड़कियों को कोई शुल्क नहीं देना है। आयोजन समिति सेमी फाइनल और फाइनल के लिए लखनऊ आनेवाली खिलाड़ियों के रहने, खाने का भी सारा इंतज़ाम करेगा।