Wednesday , October 11 2023

कोविशील्‍ड वैक्‍सीन का एक डोज लगवा चुके लोगों के लिए नयी गाइडलाइन्‍स

दूसरे डोज का टीकाकरण अब पहले डोज के बाद 4 से 8 सप्‍ताह के बीच

-केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने नयी संस्‍तुति पर जारी की गाइडलाइन्‍स

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोविड-19 से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण के संबंध में नयी गाइडलाइन्‍स के अनुसार जिन लाभार्थियों को कोविशील्‍ड वैक्‍सीन लगी है, उन्‍हें इसका दूसरा डोज अब 4 से 6 हफ्ते के बीच नहीं बल्कि 4 से 8 हफ्ते के बाद लगवाना है। दोनों वैक्‍सीनों के बीच के अंतराल की अवधि में वृद्धि के ये नये दिशा निर्देश केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हैं।

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव राजेश भूषण द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि देश में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण को 65 दिन पूरे हो गए हैं इस दौरान 3.75 करोड़ लोगों को यह वैक्सीन लग चुकी है इनमें से 71 लाख लाभार्थी ऐसे हैं जिनके दोनों डोज लग चुके हैं। अभी तक लगवाये गये ये दोनों डोज National expert group on on vaccine administration for covid-19 की संस्तुति के अनुसार पहले डोज के 4 से 6 हफ्ते बाद लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ़ इम्यूनाइजेशन और नेशनल एक्‍सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्‍सीन एडमिनिस्‍ट्रेशन फॉर कोविड-19 की बीसवीं बैठक में अब यह संस्तुति की गई है कि अब कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज 4 से 8 हफ्तों में लगाया जाना चाहिए जो अभी तक 4 से 6 हफ्ते के बीच लग रहा था।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एन टी ए जी आई और एन ई जी वी ए सी की संस्तुतियों को स्वीकार करते हुए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वह कोविशील्ड वैक्‍सीन का दूसरा डोज पहले दोस्त के चार से छह चार से 8 हफ्ते बाद लगवाना सुनिश्चित करें लेकिन किसी भी दशा में दूसरे और पहले डोज के बीच 8 हफ्ते से ज्यादा का अंतर न हो।

इस संबंध में राज्य के सभी संबंधित अधिकारियों और कर्मियों को इस बारे में सूचना दे दें यह भी कहा गया है कि यह सुनिश्चित कर लें कि यह नया निर्णय सिर्फ कोविशील्‍ड वैक्सीन पर ही लागू होगा कोवैक्सीन टीके पर नहीं।